Parenting Tips: बच्चों को गर्मी की छुट्टियों में खाली न बैठने दें, इन एक्टिविटीज से सिखाएं मॉरल वैल्यूज
Advertisement
trendingNow11744318

Parenting Tips: बच्चों को गर्मी की छुट्टियों में खाली न बैठने दें, इन एक्टिविटीज से सिखाएं मॉरल वैल्यूज

Parenting Tips In Summer Vacation: छोटे बच्चों की गर्मी की छुट्टियां शुरू हो चुकी हैं. घर पर बच्चे बोर न हों इसलिए स्कूल से उन्हें ढेर सारा होम वर्क, प्रोजेक्ट्स मिलते हैं. लेकिन आपके बच्चों को मॉरल वैल्यूज सिखाने का ये एक अच्छा मौका हो सकता है. आइये जानें कैसे...

 

Parenting Tips: बच्चों को गर्मी की छुट्टियों में खाली न बैठने दें, इन एक्टिविटीज से सिखाएं मॉरल वैल्यूज

Teach Your Children Moral Values: ज्यादा गर्मी पड़ने पर कुछ दिनों के लिए स्कूल बंद कर दिए जाते हैं. जिससे बच्चे, अभिभावकों और टीचर्स को थोड़ा रिलैक्स मिल सके. ऐसे में अब गर्मी की छुट्टियां शुरू हो चुकी हैं. बच्चों के मन में इन दिनों काफी एक्साइटमेंट होती है, कि घर पर रहेंगे, स्कूल नहीं जाना पड़ेगा, घूमने जाएंगे, बढ़िया टेस्टी भोजन मिलेगा आदि. लेकिन बच्चे इन दिनों बोर न हों और उनकी लिखने पढ़ने की आदत न छूटे, इसलिए उन्हें स्कूल से ढेर सारा होम वर्क और प्रोजेक्ट्स मिल जाता है. 

हालांकि गर्मी की छुट्टियां एक ऐसा सुनहरा मौका है, जिसमें बच्चों को कुछ अच्छी बातें और आदतें सिखाई जा सकती हैं. वहीं माता पिता को भी इस बात की चिंता रहती है, कि कही उनके बच्चे इन छुट्टियों में अनुशासन में रहना न भूल जाएं, पढ़ाई में न पिछड़ जाएं. ऐसे में माता पिता को बच्चों की गर्मियों की छुट्टियों को कुछ इस तरह से प्लान करना चाहिए जिससे खेल-खेल में उन्हें गुड हैबिट्स और मॉरल वैल्यूज सिखाई जा सकें. आइये जानें कैसे...

1. तौर-तरीके सिखाएं
बच्चों को अच्छी आदते सिखने के लिए गर्मी की छुट्टियां सबसे बेहतर समय है. आप उन्हें खाने-पीने की आदत और गेस्ट के सामने उठने बैठने का तौर-तरीका सिखा सकते हैं. ये मैनर्स उनके लिए बहुत जरूरी होते हैं. पेरेंट्स इस बात का ध्यान रखें कि बच्चों को कुछ भी डांट कर न सिखाएं. हमेशा प्यार से समझाकर सिखाएं.
 
2. नई भाषा सिखाएं
आप अपने बच्चे को इन दिनों कोई नई भाषा सिखा सकते हैं. आमतौर पर बच्चों को हिंदी और अंग्रेजी बोलना, लिखना, पढ़ना तो आता ही है. इसके अलावा आप बच्चों को किसी अन्य भाषा का ज्ञान भी दे सकते हैं. ये उनके फ्यूचर लाइफ के लिए बहुत जरूरी  है. विदेशी भाषा जैसे जर्मन, फ्रेंच सिखा सकते हैं, इनका काफी चलन भी है. भारतीय बोलियों में बंगाली, गुजराती या मराठी भी सिखा सकते हैं.

3. डांस सिखाएं
गर्मियों के दिनों में बच्चे बोर न हों, इसके लिए कुछ दिलचस्प एक्टिविटी कर सकते हैं. जैसे उन्हें डांस सिखा सकते हैं. बच्चों को वैसे भी डांस और म्यूजिक काफी शौक होता है. इसके लिए उन्हें कोई क्लास ज्वाइन करवा सकते हैं. इन दोनों एक्टिविटीज से बच्चे  एक्टिव भी रहेंगे और बिजी भी. डांस उनके शारीरिक और मानसिक विकास में मदद करेगा.

Trending news