Friendship Tips: बेस्ट फ्रेंड से लड़ाई के बाद डरते हैं टूट न जाए दोस्ती? इन तरीकों से मनाएं
Advertisement
trendingNow11771818

Friendship Tips: बेस्ट फ्रेंड से लड़ाई के बाद डरते हैं टूट न जाए दोस्ती? इन तरीकों से मनाएं

Friendship Saving Tips: ऐसा जरूरी नहीं कि आपके दोस्त से कभी आपकी लड़ाई न हो. लेकिन झगड़े के बाद अगर आपको दोस्ती टूटने का डर है तो घबराएं नहीं. आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे टिप्स जिनकी मदद से आप अपने दोस्त को झट से मना सकते हैं....

 

Friendship Tips: बेस्ट फ्रेंड से लड़ाई के बाद डरते हैं टूट न जाए दोस्ती? इन तरीकों से मनाएं

Fighting In Friendship: हमारी लाइफ में दोस्तों के साथ कुछ अलग ही रिश्ता होता है. उनके साथ हम हंसते, खेलते, लड़ाई करते, घूमते-फिरते और दोबारा से एक हो जाते हैं. दोस्ती जैसा रिश्ता कोई नहीं होता है, अपने दोस्तों से हम वो हर बातें कह पाते हैं जो दूसरों से नहीं कह सकते हैं. अगर आप अपनी दोस्ती की एहमियत को समझते होंगे तो उसे कभी खोना नहीं चाहेंगे. लेकिन कई बार दोस्तों से ऐसी कुछ लड़ाई हो जाती है, जिसके बाद डर लगता है कि कहीं उनसे बॉन्डिंग बिगड़ न जाए. वैसे तो अपने खास और करीब दोस्त से लड़ाई होना कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन फिर भी अगर आप अपने दोस्त को खोना नहीं चाहते तो इसके लिए जल्द से जल्द झगड़ा सुलझा लें.

ऐसे में अगर आपके भी बेस्ट फ्रेंड से लड़ाई हो गई है, तो घबराएं नहीं. सिर्फ आपको कुछ तरीकों से उन्हें मनाना होगा. फिर क्या आपकी पुरानी दोस्ती वापस आ जाएगी. दोस्त को मनाने के अपनाएं ये टिप्स...

बेस्ट फ्रेंड से लड़ाई के बाद उन्हें ऐसे मनाएं-

1. ईगो को साइड रखें
कभी-कभी दोस्तों के साथ ऐसा होता है कि किसी बात को लेकर आपस में ईगो तक स्थिति पहुंच जाती है. वहीं जब बात आपकी सेल्फ-रेस्पेक्ट की होती है, तो समझ नहीं आता कि ऐसे में क्या करें. बता दें, दोस्ती एक ऐसा रिश्ता है जो इतनी आसानी से नहीं टूटता है, चाहे कुछ भी हो जाए. इसलिए ईगो को साइड में रखकर अपनी बात क्लियर करें और दोस्त से उस बारे में बात करें. 

2. दोस्त को समझें
जब हमारे बेस्ट फ्रेंड से लड़ाई हो जाती है, तो हमें यही लगता है कि हर केस में सिर्फ हम ही सही हैं और सामने वाला गलत. लेकिन ऐसा नहीं होता है. लड़ाई किसी एक की वजह से नहीं होती है. इसलिए जरूरी है कि उनपर गुस्सा करने से पहले अपने दोस्त का पॉइंट ऑफ व्यू समझें. इससे लड़ाई सुलझाने में आसानी होगी. 

3. माफी मांग लें
बेस्ट फ्रेंड के साथ रिश्ता ऐसा होता है, कि चाहे कुछ भी हो जाए एक समय के बाद चीजें सुलझ ही जाती हैं. इसलिए लड़ाई होने पर परेशान न हों. वहीं अगर आपको लगता है, कहीं आप अपनी गलती की वजह से एक बेहतरीन दोस्त न खो दें, तो आप उनसे माफी मांग सकते हैं. इसमें कोई हर्ज नहीं है. अपनी दोस्ती को बचाने के लिए अपनी गलती का एहसास होने पर बेस्ट फ्रेंड से तुरंत माफी मांग लें.  

Trending news