Advertisement
trendingPhotos1786580
photoDetails1hindi

Tax Saving Scheme: सरकार का बड़ा तोहफा, इस स्कीम से मिलेंगे तीन फायदे, इंवेस्टमेंट-सेविंग के साथ बचेगा टैक्स

PPF Scheme एक ऐसी स्कीम है जो कि निवेशकों को तीन तरह के फायदे देती है. निवेशकों को इनसे काफी लाभ भी मिलता है. यह योजना आयकर की धारा 80सी के अंतर्गत आती है, इसलिए पीपीएफ खाते में निवेश किया गया पैसा टैक्स फ्री है. पीपीएफ खाते के कई लाभ हैं जिनकी चर्चा नीचे की जाएगी.

1/5

Saving Scheme: केंद्र सरकार की ओर से कई प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही हैं. इन योजनाओं में पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) भी शामिल है. सार्वजनिक भविष्य निधि भारत सरकार के जरिए समर्थित एक निवेश योजना है जो उचित ब्याज दर प्रदान करती है, जो सालाना चक्रवृद्धि होती है. यह भारत में सबसे सुरक्षित और सबसे आम निवेश योजनाओं में से एक है क्योंकि यह एक निश्चित अवधि में निवेश की गई राशि पर सुनिश्चित रिटर्न की गारंटी देती है. 

2/5

वहीं पीपीएफ स्कीम एक ऐसी स्कीम है जो कि निवेशकों को तीन तरह के फायदे देती है. निवेशकों को इनसे काफी लाभ भी मिलता है. यह योजना आयकर की धारा 80सी के अंतर्गत आती है, इसलिए पीपीएफ खाते में निवेश किया गया पैसा टैक्स फ्री है. पीपीएफ खाते के कई लाभ हैं जिनकी चर्चा नीचे की जाएगी.

3/5

टैक्स बेनेफिट- टैक्स बचाना पीपीएफ खाते के प्राथमिक लाभों में से एक है. यह पूरी तरह से टैक्स फ्री है. पीपीएफ खाते के टैक्स बेनेफिट्स में इनकम टैक्स अधिनियम की धारा 80सी के तहत टैक्स कटौती शामिल है. गारंटीशुदा रिटर्न की पेशकश के अलावा निवेश के पूरे मूल्य पर छूट दी जाती है, जिससे यह टैक्स-कुशल निवेश बन जाता है.

 

4/5

इंवेस्टमेंट- पीपीएफ स्कीम इंवेस्टमेंट के लिहाज से भी अच्छी स्कीम है. यह स्कीम लॉन्ग टर्म के लिए इंवेस्टमेंट करने की सुविधा प्रदान करती है. इस स्कीम में 15 साल का लॉक-इन है और 15 साल बाद ही मैच्योरिटी की राशि मिलती है. ऐसे में लॉन्ग टर्म इंवेस्टमेंट इस स्कीम के तहत किया जा सकता है.

5/5

सेविंग- वहीं पीपीएफ स्कीम सेविंग करने का भी मौका देती है. इस स्कीम में खाताधारक एक वित्त वर्ष में मिनिमम 500 रुपये सेविंग के तौर पर डाल सकता है. वहीं अधिकतम एक वित्त वर्ष में कोई निवेशक 1.5 लाख रुपये तक की सेविंग इस खाते में कर सकता है. जिस पर फिलहाल 7.1 फीसदी के आधार पर ब्याज भी दिया जा रहा है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़