Advertisement
trendingPhotos2219115
photoDetails1hindi

Kitchen Hacks: 5 आसान ट्रिक्स जो बना देंगी आपका किचन वर्क आसान

हम सभी को स्वादिष्ट खाना पसंद होता है, लेकिन किचन का सामान ताजा रखना एक चुनौती है. मसाले अपना स्वाद खो देते हैं, मेवे बासी हो जाते हैं और कीड़े चावल में लग जाते हैं. लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है, कुछ आसान से टिप्स और हैक्स अपनाकर आप अपने किचन के सामान को लंबे समय तक ताजा और स्वादिष्ट रख सकते हैं. आइए जानते हैं ऐसे ही 5 कमाल के नुस्खे.

नींबू की ताजगी

1/5
नींबू की ताजगी

अक्सर नींबू इस्तेमाल करने से पहले ही सूख जाते हैं और सख्त हो जाते हैं. इनकी ताजगी बरकरार रखने के लिए उन्हें धो लें और सूखने दें. इसके बाद हल्का सा सरसों का तेल या जैतून का तेल लगाकर किसी एयरटाइट कंटेनर में रख दें. यह टिप नींबू को कई महीनों तक ताजा रखने में मदद करेगा.

बादाम का कुरकुरापन

2/5
बादाम का कुरकुरापन

बादाम हर रसोई में इस्तेमाल होते हैं, लेकिन कुछ ही समय में ये अपना कुरकुरापन और स्वाद खो देते हैं. बादाम को लंबे समय तक क्रिस्पी और स्वादिष्ट बनाए रखने के लिए उन्हें एयरटाइट कंटेनर में रखें और साथ में एक छोटा सा बताशा डाल दें. बताशा नमी को सोख लेगा, जिससे बादाम कुरकुरे और स्वादिष्ट बने रहेंगे.

कॉफी को नमी से बचाएं

3/5
कॉफी को नमी से बचाएं

अक्सर पैकेट खोलने के बाद कॉफी पाउडर नमी सोख लेता है, जिससे इसका स्वाद और खुशबू कम हो जाती है. कॉफी को नमी से बचाने के लिए एयरटाइट कंटेनर में रखने के साथ-साथ उसमें थोड़े से सूखे चावल के दाने डाल दें. चावल एक्स्ट्रा नमी को सोख लेंगे और आपकी कॉफी लंबे समय तक ताजा और सुगंधित रहेगी.

अखरोट की कड़वाहट दूर करें

4/5
अखरोट की कड़वाहट दूर करें

अखरोट स्वादिष्ट और सेहतमंद होते हैं, लेकिन बिना सही तरीके से रखने पर ये जल्दी खराब हो जाते हैं और कड़वे लगने लगते हैं. अखरोट को लंबे समय तक ताजा और स्वादिष्ट बनाए रखने के लिए उन्हें हल्का सा सूखा भून लें. इसके बाद ठंडा होने पर एयरटाइट कंटेनर में रखें. यह टिप अखरोट को कुरकुरा बनाए रखेगी और उनके कड़वे होने से रोकेगी.

चावल में कीड़े नहीं पड़ने देगा तेज पत्ता

5/5
चावल में कीड़े नहीं पड़ने देगा तेज पत्ता

चावल भारतीय खाने का मुख्य हिस्सा है, लेकिन अक्सर इसमें कीड़े लग जाते हैं. चावल को कीड़ों से बचाने के लिए एयरटाइट कंटेनर में रखने के साथ-साथ उसमें एक तेज पत्ता डाल दें. तेज पत्ते की खुशबू कीड़ों को दूर रखने में मदद करेगी और आपका चावल लंबे समय तक सुरक्षित रहेगा.

ट्रेन्डिंग फोटोज़