Advertisement
trendingPhotos1968832
photoDetails1hindi

Chhath Puja 2023: उगते सूरज को अर्घ्य देकर सम्पन्न हुआ छठ महापर्व, देखें तस्वीरें

Chhath Puja 2023 Photos: आज छठ महापर्व का आखिरी दिन है. आज 20 नवंबर 2023, सोमवार को उगते हुए सूर्य को अर्घ्‍य देकर छठ पर्व संपन्‍न हुआ. 4 दिन के इस पर्व की विशेष धूम बिहार और पूर्वांचल में देखने को मिली. वहीं देश-दुनिया के विभिन्‍न हिस्‍सों में बसे बिहार के लोगों ने भी छठ पर्व मनाया. 

4 दिन का होता है छठ पर्व

1/5
4 दिन का होता है छठ पर्व

छठ पर्व 4 दिन का पर्व होता है. कार्तिक शुक्‍ल की षष्‍ठी तिथि को छठ व्रत रखा जाता है. इसमें व्रती 36 घंटे का निर्जला व्रत रखते हैं. फिर डूबते सूर्य और उगते सूर्य को अर्घ्‍य दिया जाता है. 

17 नवंबर से हुआ था प्रारंभ

2/5
17 नवंबर से हुआ था प्रारंभ

इस साल छठ महापर्व 17 नवंबर को नहाय खाय से प्रारंभ हुआ था. इसके अगले दिन 18 नवंबर को खरना हुआ. 19 नवंबर को पूरा दिन निर्जला व्रत रखने के बाद शाम को डूबते हुए सूर्य को अर्घ्‍य दिया गया. 

आज उगते सूर्य को अर्घ्‍य

3/5
आज उगते सूर्य को अर्घ्‍य

आज छठ पर्व के चौथे और आखिरी दिन करोड़ों श्रद्धालु सूर्य देव के आगे नतमस्‍तक हुए. व्रतियों ने उगते हुए सूर्य को अर्घ्‍य दिया. इसके चलते बिहार, दिल्‍ली समेत विभिन्‍न राज्‍यों की नदियों के घाटों पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ रही. 

छठी मइया से की प्रार्थना

4/5
छठी मइया से की प्रार्थना

छठ पर्व सूर्य देव और छठी मइया की आराधना का पर्व है. यह प्रकृति के साथ जुड़ाव का पर्व है. छठ व्रत संतान की लंबी उम्र और बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य के लिए किया जाता है. 

छठ व्रत पारण

5/5
छठ व्रत पारण

उगते हुए सूर्य को अर्घ्‍य देने के बाद ही व्रती महिलाएं व्रत का पारण करती हैं. व्रती महिलाएं कच्चे दूध, जल और प्रसाद खाकर अपने व्रत का पारण करती हैं. इस दिन थेकुआ का प्रसाद खाने का बड़ा महत्‍व है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़