Advertisement
trendingPhotos2108250
photoDetails1hindi

Basant Panchami: मां सरस्वती को प्रसन्न करने के लिए उनके पसंदीदा चीजों से बसंत पंचमी पर ऐसे सजाएं पूजा रूम

Mandir Decoration At Home: बसंत पंचमी पर ज्ञान की देवी सरस्वती की पूजा-अर्चना की जाती है. ऐसे में देवी को प्रसन्न करने के लिए आप यहां बताए गए डेकोरेशन आइडिया से पूजा स्थल को उनके पसंदीदा चीजों से सजा सकते हैं.

इन फूलों से करें सजावट

1/4
इन फूलों से करें सजावट

मां सरस्वती को सफेद -पीले रंग के कनेर, गुलाब और गेंदे के फूल बहुत पसंद होते हैं. ऐसे में आप सजावट के लिए पूजा रूम की दीवारों पर इन फूलों को धागे में माले की तरह गूंथ कर लगा सकते हैं. साथ फूलों के बीच हरे आम के पत्तों को लगाने से यह सजावट बहुत ही सुंदर नजर आती है.

 

यूज करें पीले दुपट्टे

2/4
यूज करें पीले दुपट्टे

माना जाता है कि देवी सरस्वती को पीला वस्त्र बहुत पसंद होता है. ऐसे में आप पूजा के स्थल को येलो कलर थीम से सजा सकते हैं. इसके लिए दुपट्टे बहुत ही अच्छा सस्ता विकल्प होता है. यदि आपके पास पीले रंग का दुपट्टे या साड़ी है तो आप इसे ड्रेप करके दिवारों पर चारों तरफ से लगा सकते हैं.

बनाएं बसंत पंचमी पर रंगोली

3/4
बनाएं बसंत पंचमी पर रंगोली

हिन्दू धर्म में हर शुभ अवसर पर रंगोली बनाने की मान्यता है, माना जाता है कि इससे देवी-देवता प्रसन्न होते हैं. ऐसे में बसंत पंचमी पर आप मां सरस्वती के हाथों विराज मान वीणा की रंगोली बना सकते हैं.

डेकोरेशन में ऐसे यूज करें कमल का फूल

4/4
डेकोरेशन में ऐसे यूज करें कमल का फूल

कमल का फूल मां सरस्वती को बहुत भाता है, आपने हर तस्वीर में देवी को इस पर विराजमान जरूर देखा होगा. ऐसे में आप बसंत पंचमी के डेकोरेशन में कमल के फूल इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए पूजा रूम के कॉर्नर में एक बड़े से पीतल के बर्तन में पानी भरकर उसमें 5-6 कमल का फूल रख दें. इसके साथ में आप दिए जलाकर भी रख सकते हैं.  

ट्रेन्डिंग फोटोज़