Advertisement
trendingPhotos1965001
photoDetails1hindi

फैटी लिवर को ठीक करने में मदद करेंगे ये 6 सुपरफूड, जरूर करें इन्हें डाइट में शामिल

फैटी लिवर एक ऐसी बीमारी है, जिसमें लिवर में अतिरिक्त फैट जमा हो जाता है. फैटी लिवर के दो मुख्य प्रकार हैं: अल्कोहलिक फैटी लीवर रोग (एएफएलडी) और गैर-अल्कोहलिक फैटी लीवर रोग (एनएएफएलडी). एएफएलडी अत्यधिक शराब के सेवन के कारण होता है, जबकि एनएएफएलडी मोटापे, खराब आहार और अन्य चिकित्सीय स्थितियों के कारण होता है. यदि इस बीमारी को अनुपचारित छोड़ दिया जाए, तो फैटी लिवर सिरोसिस और लिवर कैंसर जैसे गंभीर जटिलताओं का कारण बन सकता है. फैटी लिवर के लिए कोई इलाज नहीं है, लेकिन कुछ फूड लक्षणों को कम करने और स्थिति के बिगड़ने से रोकने में मदद कर सकते हैं. नीचे 6 फूड की लिस्ट हैं जो फैटी लिवर को ठीक करने में मदद कर सकते हैं.

सैल्मन फिश

1/6
सैल्मन फिश

ओमेगा-3 फैटी एसिड में सूजन कम करने और लिवर के कामों को बेहतर बनाने में मदद करने के गुण होते हैं. ओमेगा-3 फैटी एसिड का सबसे अच्छा सोर्स फैटी मछली, जैसे सैल्मन, मैकेरल और टूना है.

साबुत अनाज

2/6
साबुत अनाज

फाइबर ब्लड शुगर और बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद कर सकता है, जो फैटी लीवर के रिस्क फैक्टर हैं. फाइबर का सबसे अच्छा सोर्स फल, सब्जियां और साबुत अनाज हैं.

अंगूर

3/6
अंगूर

अंगूर में विटामिन सी होता है, जो लिवर के क्षति को रोकने में मदद कर सकते हैं. अंगूर के अलावा, संतरे और स्ट्रॉबेरी विटामिन सी का अच्छा सोर्स है.

नट्स और बीज

4/6
नट्स और बीज

नट्स, बीज और साबुत अनाज विटामिन ई का सबसे अच्छे सोर्स हैं. विटामिन ई में ऐसा एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो लिवर को डैमेज होने से रोकने में मदद कर सकते हैं.

हल्दी

5/6
हल्दी

हल्दी में कर्क्यूमिन नामक एक कंपाउंड होता है, जिसमें सूजन कम करने और लिवर के काम को बेहतर बनाने में मदद करने के गुण होते हैं. हल्दी का उपयोग करी और अन्य व्यंजन बनाने में किया जा सकता है.

ग्रीन टी

6/6
ग्रीन टी

ग्रीन टी में पॉलीफेनोल नामक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो लिवर को डैमेज होने से रोकने में मदद कर सकते हैं. ग्रीन टी पीने से फैटी लिवर के खतरे को कम करने में भी मदद मिल सकती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़