Dalai Lama: घर में लगाई दलाई लामा की तस्वीर, फिर चीन की पुलिस ने किया कुछ ऐसा; परेशान हो गए लोग
Advertisement
trendingNow11259759

Dalai Lama: घर में लगाई दलाई लामा की तस्वीर, फिर चीन की पुलिस ने किया कुछ ऐसा; परेशान हो गए लोग

Tibet News: गौरतलब है कि चीन (China) पूरे तिब्बत पर कब्जा चाहता है और स्थानीय लोग उसकी इस मंशा को बहुत अच्छी तरह से समझते हैं. तिब्बत की इस महिला के साथ चीनी पुलिस ने जो बरताव किया उसकी अब तिब्बत के लोग निंदा कर रहे हैं.

फाइल फोटो

Chinese police arrest Tibetan woman for Dalai Lama photo: चीन की पुलिस (Chinese Police) ने तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा (Tibetan spiritual leader the Dalai Lama) की तस्वीर रखने के आरोप में इसी हफ्ते यूडॉन नाम की एक 20 वर्षीय महिला को गिरफ्तार किया है. एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है. आरएफए की रिपोर्ट के मुताबिक, यूडॉन को कथित तौर पर 11 जुलाई को गिरफ्तार किया गया था. यूडॉन पर आरोप है कि उसने दलाई लामा की फोटो अपने घर पर लगाई. चीनी अधिकारियों ने 6 जुलाई को दलाई लामा के 87वें जन्मदिन के आसपास तिब्बतियों पर अपनी कार्रवाई तेज कर दी है.

प्रतिबंधों के बावजूद मनाया जश्न

आपको बता दें कि चीनी अधिकारियों द्वारा लगाए गए कई प्रतिबंधों के बावजूद कई तिब्बतियों ने दलाई लामा का जन्मदिन बड़ी धूमधाम के साथ मनाया था. पुलिस ने यूडॉन पर दलाई लामा की तस्वीर अपने घर में रखने के लिए उसकी बहन जुमकर के साथ मिलकर काम करने का आरोप लगाया. यूडॉन, जुमकर की छोटी बहन है. जुमकर को 23 जून को गिरफ्तार किया गया था. यूडॉन को उसके होम टाउन से हिरासत में लिया गया. चीनी पुलिस के अधिकारी जारंग टाउनशिप यानी तिब्बत के नाग्चु क्षेत्र स्थित अमदो काउंटी में उसे गिरफ्तार करने के लिए पूरे लाव लश्कर के साथ पहुंचे थे.

संस्कृति खत्म करने का आरोप 

सूत्रों ने आरएफए को यह भी बताया कि यूडॉन को वर्तमान में तिब्बती स्वायत्त क्षेत्र की राजधानी ल्हासा में हिरासत में लिया गया है, लेकिन कोई और विवरण उपलब्ध नहीं था. 27 वर्षीय जुमकर को सबसे पहले गिरफ्तार किया गया था, जब पुलिस को एक वेदी पर दलाई लामा की एक तस्वीर मिली, जो तिब्बती घरों का एक पवित्र हिस्सा है, जहां धार्मिक वस्तुएं जैसे मूर्तियां और शास्त्र रखे जाते हैं, और प्रार्थना की जाती है. तिब्बत के बाहर निर्वासन में रह रहे एक अन्य स्रोत ने भी आरएफए को यूडॉन की गिरफ्तारी की पुष्टि की. इस गिरफ्तारी के बाद कई लोगों का कहना है कि चीन की सरकार सख्ती और बल प्रयोग का इस्तेमाल करके उनकी संस्कृति को खत्म करना चाहती है. गौरतलब है कि चीन पूरे तिब्बत पर कब्जा चाहता है और स्थानीय लोग उसकी इस मंशा को बहुत अच्छी तरह से समझते हैं. 

(इनपुट: IANS)

Trending news