जोरदार बारिश में आसमान से गिरने लगी मछलियां, Video में दिखा हैरान कर देने वाला नजारा
Advertisement
trendingNow12237754

जोरदार बारिश में आसमान से गिरने लगी मछलियां, Video में दिखा हैरान कर देने वाला नजारा

Viral Video: आसमान से पहले भी कई अजीब चीजें गिरी हैं, जैसे अंतरिक्ष यान का कचरा, हवाई जहाज का कचरा, और कभी-कभी तो जिंदा जीव भी? ऐसी ही एक अजीब घटना हाल ही में ईरान में हुई. वहां सोमवार को यासूज इलाके में भारी बारिश के दौरान मछलियों की बारिश हुई. 

 

जोरदार बारिश में आसमान से गिरने लगी मछलियां, Video में दिखा हैरान कर देने वाला नजारा

Iran Fish Rain Video​: आसमान से पहले भी कई अजीब चीजें गिरी हैं, जैसे अंतरिक्ष यान का कचरा, हवाई जहाज का कचरा, और कभी-कभी तो जिंदा जीव भी? ऐसी ही एक अजीब घटना हाल ही में ईरान में हुई. वहां सोमवार को यासूज इलाके में भारी बारिश के दौरान मछलियों की बारिश हुई. इस घटना के वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहे हैं जिन्हें देखकर लोग हैरान हैं. आसमान से गिरी हुई मछलियां बिल्कुल जिंदा थीं और तड़प रही थीं, मानो अभी पानी से निकाली गई हों. एक स्थानीय व्यक्ति ने वीडियो बनाया जिसमें मछलियां आसमान से गिरकर शहर के एक चौक पर आ गिरीं.

यह भी पढ़ें: भैया पानी में क्रोकोडाइल है क्या? ऋषिकेश में राफ्टिंग करने गई लड़की घबराई; रो-रोकर हुआ बुरा हाल

आसमान से गिरने लगी मछलियां

वीडियो बनाने वाला आदमी जमीन से एक मछली उठाता भी है, जो अभी जिंदा है और हिल रही है. ये वीडियो ईरान के एक शहर में भयानक तूफान के बाद बनाया गया था. ये छोटा सा शहर समुद्र तट से करीब 280 किलोमीटर दूर है. ईरान में बहुत जोरदार बारिश हुई जिसकी वजह से देश के 21 इलाकों में बाढ़ आ गई. ईरान के मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि रविवार से फिर बारिश शुरू हो सकती है और आसपास के इलाकों में भी फैल सकती है. सबसे ज्यादा परेशानी पूर्वी अजरबाइजान के शबेस्तर जिले में हुई है. आसमान से मछली गिरने की कई खबरें आई हैं, हालांकि ये बहुत ही कम होती हैं.

 

 

यह भी पढ़ें: पिता की मौत के बाद छोड़कर चली गई मां, बच्चे को ठेले पर देख आनंद महिंद्रा ने दिया ये ऑफर

 

वाटरस्पाउट की वजह से होता है ऐसा

असल में, आसमान से मछली वाष्प से बनकर नहीं गिरतीं, जैसा कि बारिश होती है. जो मछलियां ऊपर से गिरती हैं, वो पहले पानी में रहती थीं. मछली आसमान से कैसे गिरती है, इस बारे में अभी वैज्ञानिकों को पूरी तरह पता नहीं है, लेकिन आमतौर पर ऐसा टॉरनेडो की वजह से होता है. पानी पर बनने वाले टॉरनेडो को वाटरस्पाउट कहते हैं. ये वाटरस्पाउट तालाब या समंदर का पानी अपनी तरफ खींच लेता है, और इस पानी के साथ मछलियां और दूसरे जीव भी ऊपर चले जाते हैं. फिर ये मछलियां हवा के झोंके में घूमती रहती हैं और जब हवा कमज़ोर पड़ जाती है, तो वापस जमीन पर गिर आती हैं. ये अक्सर कई मील दूर किसी दूसरी जगह जाकर गिरती हैं.

Trending news