चिप्स के एक पैकेट से भी सस्ती थी BEER, 30 साल पुराने बिल ने किया हैरान, तब और अब में जमीन-आसमान का अंतर
Advertisement
trendingNow11551972

चिप्स के एक पैकेट से भी सस्ती थी BEER, 30 साल पुराने बिल ने किया हैरान, तब और अब में जमीन-आसमान का अंतर

BEER Rate in 1989: मेट्रो सिटीज़ ही नहीं बल्कि छोटे शहरो में भी बीयर के शौकीनों की कमी नहीं है. लोग बीयर के लिए 10-15 रुपये अतिरिक्त देने के लिए भी तैयार हो जाते हैं. गर्मियों के दिनों में बीयर की दुकानों पर लोगों को अंबार लगा रहता है.

चिप्स के एक पैकेट से भी सस्ती थी BEER, 30 साल पुराने बिल ने किया हैरान, तब और अब में जमीन-आसमान का अंतर

BEER Rate in 1989: मेट्रो सिटीज़ ही नहीं बल्कि छोटे शहरो में भी बीयर के शौकीनों की कमी नहीं है. लोग बीयर के लिए 10-15 रुपये अतिरिक्त देने के लिए भी तैयार हो जाते हैं. गर्मियों के दिनों में बीयर की दुकानों पर लोगों को अंबार लगा रहता है. गर्मी के दिनों में बीयर की बिकवाली इतनी हो जाती है कि इसकी शॉर्टेज की भी खबरें सामने आने लगती हैं. अब आपको बताते हैं 30 साल पहले बीयर के मार्केट के बारे में. तब बीयर इतनी चलन में नहीं थी. और इसकी कीमत भी बेहद कम हुआ करती थी.

एक सोशल मीडिया यूजर ने 30 साल पुराना बीयर का बिल शेयर किया है. इसे देखकर आपको अपनी आंखों पर यकीन करना मुश्किल हो जाएगा. 30 साल पहले बीयर इतनी सस्ती थी कि आज की तारीख में वेटर को आप उतना टिप भी नहीं देते होंगे. बार और रेस्ट्रो बार में शराब के शौकीन वेटर को टिप में कम से कम 100 और ज्यादा से ज्यादा की कोई लिमिट नहीं है.  

हम बात कर रहे हैं साल 1989 की. सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे बीयर के बिल जो कीमत दर्ज है वह 33 रुपये है. इसकी तुलना में आज के रेट की बात करें तो बीयर की कीमत आसमान छू रही है. तब और अब के कीमत में जमीन-आसमान का अंतर है. आज सस्ती से सस्ती बीयर 100-120 रुपये की मिलती है. इतन में 1989 में अगर बीयर खरीदी जाए तो चार या कम से कम तीन तो आ ही जाती.

इस बिल में बियर की एक बॉटल की कीमत 33 रूपये दिख रही है. कुछ दिनों पहले निबेदिता चक्रवर्ती (Nibedita Chakraborty) नाम की सोशल मीडिया यूजर ने इस बिल को फेसबुक पर शेयर किया था. इसके साथ उन्होंने जानकारी साझा की कि 1989 में वो और उनके पति क्वॉलिटी रेस्टोरेंट और अल्का होटल गए थे. ये बीयर का बिल तभी का है. इस बिल में खाने-पीने की कुल टोटल मात्र 196 रुपये दर्ज है

बिल में दर्ज कुछ और चीजों की कीमत भी हैरान करने वाली है. बिल में एक प्लेट दाल मखनी सिर्फ 18 रुपये थी, एक प्लेट चिकन दो प्याजा की कीमत सिर्फ 38 रुपये थी. आज की तुलना में अगर इस बिल को देखें तो यह किसी अजूबे से कम नहीं लगेगा.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news