शख्स को मिला 92 साल पुराना दादाजी का पासपोर्ट, उर्दू में लिखी थी ऐसी चीजें; पढ़कर दंग रह गया पोता
Advertisement
trendingNow11520482

शख्स को मिला 92 साल पुराना दादाजी का पासपोर्ट, उर्दू में लिखी थी ऐसी चीजें; पढ़कर दंग रह गया पोता

British India Passport: सोशल मीडिया पर कुछ ऐसा ही एक डॉक्यूमेंट मिला, जिसे देखकर सैकड़ों लोग हैरान हैं. एक शख्स ने अपने दादाजी का 'ब्रिटिश भारत पासपोर्ट' शेयर किया जिसे 92 साल पहले 1931 में लाहौर में जारी किया गया था.

 

शख्स को मिला 92 साल पुराना दादाजी का पासपोर्ट, उर्दू में लिखी थी ऐसी चीजें; पढ़कर दंग रह गया पोता

British India Passport Viral: जैसा कि हम सभी जानते हैं कि पुरानी चीजें हमारे लिए कितनी मायने रखती हैं. कुछ लोग तो पुरानी कागजात को भी अच्छे तरीके से रखते हैं ताकि सालों-साल बाद जब उन्हें दोबारा देखा जाए तो हैरानी हो. इतिहास के बारे में जानने में कौतूहल हर किसी को होती है और जब लोग ऐसी चीजों से रूबरू होते हैं जो कई साल पुरानी है तो सोच में पड़ जाते हैं. ऐसी चीजें लोगों ध्यान हमेशा आकर्षित करती हैं. सोशल मीडिया पर कुछ ऐसा ही एक डॉक्यूमेंट मिला, जिसे देखकर सैकड़ों लोग हैरान हैं. एक शख्स ने अपने दादाजी का 'ब्रिटिश भारत पासपोर्ट' (British India Passport) शेयर किया जिसे 92 साल पहले 1931 में लाहौर में जारी किया गया था.

पासपोर्ट पर लिखी हुई चीजें हैं अनमोल

ब्रिटिश भारत पासपोर्ट में उस समय के चौंकाने वाली बातें लिखी हुई थीं, जिन्हें देखकर लोगों मुंह खुले के खुले ही रह गए. पासपोर्ट के बारे में तब का खुलासा हुआ है, जब भारत पर ब्रिटिश साम्राज्य का शासन था. ट्विटर यूजर अंशुमन सिंह ने डॉक्यूमेंट्स की कई तस्वीरें शेयर कीं, जिसमें नीचे की ओर 'इंडियन एम्पायर' के साथ 'ब्रिटिश भारतीय पासपोर्ट' लिखा हुआ है. यह 1931 में लाहौर में जारी किया गया था और 1936 तक, पासपोर्ट पंजाब राय के नाम था जो कि केन्या कॉलोनी और भारत में ही मान्य था. पासपोर्ट अच्छी स्थिति में दिखाई दिया, जिसकी यूजर ने तस्वीर ली और सोशल मीडिया पर पोस्ट की. 

 

 

दादाजी की 92 साल पुराना पासपोर्ट हुआ वायरल

तस्वीर में देखा जा सकता है कि जिसका पासपोर्ट है, उसने उर्दू में भी हस्ताक्षर भी किए. तस्वीरों के साथ कैप्शन में लिखा, "मेरे दादाजी का ब्रिटिश भारतीय पासपोर्ट जिसे 1931 में लाहौर में जारी किया गया था. तब उनकी उम्र 31 साल रही होगी." सोशल मीडिया पर पोस्ट को एक लाख 29 हजार से अधिक बार देखा गया और कई लाइक्स मिले. जैसे ही भारतीयों ने ऐतिहासिक टुकड़ों को देखा तो नेटिज़न्स बहुत खुश थे. एक यूजर ने लिखा,  "वाह, शेयर करने के लिए धन्यवाद. यह निश्चित रूप से एक संग्रहालय का टुकड़ा है." ऐसे ही कई लोगों ने अपनी प्रतिक्रिया दी.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi- अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news