Insurance लें तो Rider का भी रखें ध्यान, लोगों को मिल जाते हैं ये फायदे
Advertisement
trendingNow11855179

Insurance लें तो Rider का भी रखें ध्यान, लोगों को मिल जाते हैं ये फायदे

Insurance Rider Benefits: पॉलिसीधारकों के जरिए प्राप्त कुछ सामान्य राइडर्स में आकस्मिक मृत्यु लाभ, गंभीर बीमारी, स्थायी विकलांगता आदि शामिल हैं. अपनी आवश्यकताओं के आधार पर आप अपनी मूल जीवन बीमा पॉलिसी के साथ एक या अधिक राइडर्स का लाभ उठा सकते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में...

Insurance लें तो Rider का भी रखें ध्यान, लोगों को मिल जाते हैं ये फायदे

Insurance Plan: लोगों के लिए इंश्योरेंस करवाना काफी काम की चीज है. ऐसे में इंश्योरेंस करवाते वक्त कई बातों का भी ध्यान रखना चाहिए. साथ ही लोगों को इंश्योरेंस करते वक्त राइडर का ऑप्शन भी मिलता है. राइडर के जरिए लोगों को कई फायदे हो सकते हैं. साथ ही राइडर से प्रीमियम की राशि भी थोड़ी बढ़ जाती है, लेकिन नई पॉलिसी करवाने की तुलना में राइडर सस्ता पड़ता है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

अतिरिक्त कवरेज
दरअसल, राइडर एक बीमा पॉलिसी प्रावधान है जो मूल बीमा पॉलिसी की शर्तों में ज्यादा लाभ जोड़ता है या उनमें संशोधन करता है. राइडर्स बीमित पक्षों को अतिरिक्त कवरेज विकल्प प्रदान करते हैं, या वे कवरेज को सीमित भी कर सकते हैं. यदि कोई पार्टी राइडर खरीदने का फैसला लेती है तो इसकी अतिरिक्त लागत आती है और प्रीमियम की राशि भी बढ़ जाती है. 

एक्स्ट्रा बेनेफिट
वहीं राइडर को उन पॉलिसियों में जोड़ा जा सकता है जो लाइफ, घर, ऑटो और किराये की इकाइयों को कवर करती हैं. बीमा राइडर एक बुनियादी बीमा पॉलिसी का समायोजन या ऐड-ऑन है. राइडर्स को मूल पॉलिसी में बताए गए कवरेज पर अतिरिक्त लाभ प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है. एक राइडर बीमा पॉलिसी को बीमित इकाई की सटीक आवश्यकताओं के अनुरूप बनाने के लिए उपयोगी है. बीमाकर्ता को देय शुल्क के बदले मौजूदा पॉलिसी में एक राइडर जोड़ा जाता है.

राइडर्स के अन्य फायदे-
- वे अतिरिक्त कवरेज प्रदान करते हैं जो वित्तीय संकट के समय सहायक हो सकता है.
- एक अलग बीमा पॉलिसी खरीदने की तुलना में राइडर खरीदना कहीं अधिक सस्ता है.
- यह बीमा पॉलिसी को अधिक किफायती बनाता है.
- यह आपको अपनी बीमा पॉलिसी को अनुकूलित करने की अनुमति देता है

इन्हें भी करता है कवर
सीधे शब्दों में कहें तो राइडर्स ऐड-ऑन या अतिरिक्त लाभ हैं जो आप जीवन बीमा पॉलिसी के साथ खरीदते हैं. वे आपके मूल पॉलिसी कवर के साथ प्रभावी होते हैं, जिससे आपको बेहतर कवरेज और वित्तीय सुरक्षा मिलती है. जबकि मूल पॉलिसी आपकी सुरक्षा के लिए वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है. राइडर्स आकस्मिक मृत्यु, स्थायी विकलांगता और लाइलाज बीमारी जैसी अप्रत्याशित और अप्रत्याशित परिस्थितियों को भी पूरा कर सकते हैं.

Trending news