Highest FD Interest Rates: PPF-सुकन्‍या समृद्धि से भी ज्‍यादा ब्‍याज दे रहे ये 2 बैंक, जमा करने वालों की लगी लाइन
Advertisement
trendingNow11786060

Highest FD Interest Rates: PPF-सुकन्‍या समृद्धि से भी ज्‍यादा ब्‍याज दे रहे ये 2 बैंक, जमा करने वालों की लगी लाइन

FD Interest Rates: दोनों ही लघु वित्त बैंकों की तरफ से चुनिंदा अवधियों पर दी जाने वाली एफडी पर ब्‍याज दर पीपीएफ (PPF), कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) और सुकन्‍या समृद्धि योजना (SSY) जैसी निवेश योजनाओं की तुलना में कहीं ज्‍यादा है.

Highest FD Interest Rates: PPF-सुकन्‍या समृद्धि से भी ज्‍यादा ब्‍याज दे रहे ये 2 बैंक, जमा करने वालों की लगी लाइन

Highest FD Interest Rates: अगर आप भी एफडी (FD) में न‍िवेश करने का प्‍लान कर रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है. जी हां, कुछ बैंकों की तरफ से एफडी पर बंपर ब्‍याज द‍िया जा रहा है. शायद आपको बैंकों की तरफ से द‍िये जाने वाले ब्‍याज पर आश्‍चर्य हो. आपकी जमा पर यूनिटी और सूर्योदय स्‍मॉल फाइनेंस बैंक की तरफ से 9 प्रत‍िशत से भी ज्‍यादा का ब्‍याज द‍िया जा रहा है. इन दोनों ही लघु वित्त बैंकों की तरफ से चुनिंदा अवधियों पर दी जाने वाली एफडी पर ब्‍याज दर पीपीएफ (PPF), कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) और सुकन्‍या समृद्धि योजना (SSY) जैसी निवेश योजनाओं की तुलना में कहीं ज्‍यादा है.

यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक

यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक अपने रेगुलर कस्‍टमर को 4.5% से 9% के बीच ब्याज देता है. फ‍िलहाल इस बैंक की तरफ से सीन‍ियर स‍िटीजन्‍स को 9.5% का सालाना ब्‍याज द‍िया जा रहा है. यह ब्‍याज 1001 दिन की अवध‍ि वाली फ‍िक्‍स ड‍िपॉज‍िटी पर द‍िया जा रहा है. वहीं, खुदरा निवेशकों के ल‍िए यह ब्‍याज दर 9% है. सीन‍ियर स‍िटीजन को बैंक की तरफ से 7 दिन से दस साल में मैच्योर होने वाली जमा पर 4.5% से 9.5% तक ब्याज दर म‍िलता है. बैंक की तरफ से जमा ब्‍याज दर को 14 जून 2023 से बदला गया है.

- 1001 द‍िन की जमा पर 9.00% का ब्‍याज (सामान्‍य ग्राहक)
- 1001 द‍िन की जमा पर 9.50% का ब्‍याज (सीन‍ियर स‍िटीजन)

सूर्योदय स्‍मॉल फाइनेंस बैंक
सूर्योदय स्‍मॉल फाइनेंस बैंक नॉर्मल ग्राहकों को 7 दिनो से 10 साल तक मैच्‍योर होने वाली एफडी पर 4% से 9.1% के बीच ब्याज दे रहा है. इसके अलावा बैंक की तरफ से सीन‍ियर स‍िटीजन को 7 दिन से 10 साल में मैच्योर होने वाली ड‍िपॉज‍िट पर 4.5% से 9.6% तक का ब्याज म‍िलता है. पांच साल के टेन्‍योर पर 9.1% की उच्चतम ब्याज दर की पेशकश की जाती है. बैंक की तरफ से ये दरें 5 जुलाई 2023 से लागू की गई हैं. सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक के एक अध‍िकारी ने कहा क‍ि सबसे अच्छी बात यह है कि रेगुलर कस्‍टमर को 5 साल की जमा पर 9.10% की ब्‍याज दर मिल सकती है. वहीं, सीन‍ियर स‍िटीजन के ल‍िए यह ब्‍याज दर 0.5 प्रत‍िशत ज्‍यादा यानी 9.60% की ब्‍याज दर मिलती है.

- 5 साल की अवध‍ि पर 9.10% की ब्‍याज दर (सामान्‍य ग्राहक)
- 5 साल की अवध‍ि पर 9.60% की ब्‍याज दर (सीन‍ियर स‍िटीजन के ल‍िए)

Trending news