बेटियों के भविष्य के लिए यहां करें निवेश, ये सरकारी स्कीम मैच्‍योरिटी तक देगी तगड़ा रिटर्न
Advertisement
trendingNow11674205

बेटियों के भविष्य के लिए यहां करें निवेश, ये सरकारी स्कीम मैच्‍योरिटी तक देगी तगड़ा रिटर्न

Sukanya Samriddhi Yojana: बेटियों के पेरेंट्स की फिक्र और ज्यादा बढ़ जाती है, क्योंकि शिक्षा के साथ उनकी शादी तक काफी पैसा खर्च करना पड़ता है. देश के मिडिल क्लास और गरीब माता-पिता के लिए यह और भी चिंताजनक हो जाता है.

बेटियों के भविष्य के लिए यहां करें निवेश, ये सरकारी स्कीम मैच्‍योरिटी तक देगी तगड़ा रिटर्न

Sukanya Samriddhi Yojana Ke Fayde: आजकल बेटियों को अच्छी शिक्षा देना बहुत जरूरी है. तेजी से बढ़ती महंगाई ने वैसे ही लोगों की हालत खराब कर रखी है, लेकिन समय से और सही तरीके से उनके फ्यूचर के लिए फाइनेंशियल प्‍लानिंग कर ली जाए तो बेटी के बड़े होने तक आप उसके लिए बड़ी रकम जमा कर सकते हैं, क्योंकि मोदी सरकारी ने बेटियों के लिए कई तरह की योजनाएं संचालित कर रखी है. इन्हीं में से एक है सुकन्या समृद्धि योजना, जिसमें निवेश करके आप बेटी के भविष्‍य को सुरक्षित बनाया जा सकता है. 

सुकन्‍या समृद्धि योजना
ये स्‍कीम सरकार की ओर से देश की बेटियों के लिए चलाई जा रही है. इसमें निवेश करने पर आपको कंपाउंड इंटपेस्ट का फायदा मिलता है, जिससे कम समय में ही पैसा इकट्ठा होने लगता है. इस समय में सुकन्‍या समृद्धि योजना के तहत निवेशकों को 8 फीसदी की दर से ब्‍याज दिया जा रहा है. अगर आप हर महीने 5,000 रुपये निवेश करते हैं तो मैच्योरिटी तक 27 लाख के आसपास पैसा इकट्ठा कर सकते हैं. 

ऐसे तरह से जोड़ सकते हैं मोटी रकम
इस स्‍कीम में 15 वर्षों तक पैसा लगाना होगा. इसकी मैच्योरिटी अवधि 21 साल की है. इस स्‍कीम में 5,000 रुपये प्रतिमाह निवेश करने पर आपको साल भर में कुल 60,000 रुपये का निवेश करना होगा. इस तरह से 15 वर्षों में कुल 9 लाख रुपये लगाने होंगे. इसके बाद 15 से लेकर 21 साल के बीच आपको कोई पैसा नहीं लगाना होगा, लेकिन आपकी जमा रकम पर 8 फीसदी के हिसाब से ब्‍याज जुड़ता रहेगा. 

SSY कैलकुलेटर 
इस हिसाब से 15 साल में 9 लाख रुपये निवेश करने पर आपको 17,97,246 रुपये की इनकम केवल ब्याज से ही होगी. इसके बाद प्रिंसिपल और इंटरेस्ट अमाउंट दोनों को मिलाकर आपको करीब 27 लाख रुपये मैच्‍योरिटी के समय मिलेंगे. 

अभी खुलवाएं SSY अकाउंट
अगर आप सुकन्‍या समृद्धि योजना में बेटी के नाम से साल 2023 में खाता खुलवाते हैं तो 21 साल बाद  सानी 2044 में आपको मैच्‍योरिटी की रकम मिलेगी. बता दें कि सुकन्‍या समृद्धि योजना में ब्याज की समीक्षा तिमाही के आधार पर होती है. इसमें इनकम टैक्‍स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट मिलती है. आप अधिकतम 1.50 लाख रुपये की रकम पर टैक्स छूट के लिए क्लेम कर सकते हैं.

Trending news