बेटी की पढ़ाई से लेकर शादी तक की नहीं करनी होगी अब फिक्र, इस योजना के तहत मेच्योरिटी पर मिलेंगे 64 लाख रु
Advertisement
trendingNow11781776

बेटी की पढ़ाई से लेकर शादी तक की नहीं करनी होगी अब फिक्र, इस योजना के तहत मेच्योरिटी पर मिलेंगे 64 लाख रु

Small Saving Scheme: सरकार की ओर बेटियों के लिए संचालित की जा रही सुकन्या समृद्धि योजना लोकप्रिय योजना है. यह अकाउंट ओपन करवाकर आप छोटा निवेश कर सकते हैं, जिससे फ्यूचर में आपकी बेटी को अच्छा फंड मिल जाएगा. 

बेटी की पढ़ाई से लेकर शादी तक की नहीं करनी होगी अब फिक्र, इस योजना के तहत मेच्योरिटी पर मिलेंगे 64 लाख रु

Sukanya Samriddhi Yojana: आजकल बच्चों के एजुकेशन में बहुत ज्यादा पैसा खर्च होता है. बहुत से पेरेंट्स पैसों के अभाव में अपने बच्चों को हायर एजुकेशन नहीं दे पाते हैं. ऐसे में समझदारी इसी में है कि बच्चे के जन्म के तुरंत बाद ही उनके फ्यूचर के लिए पैसा जमाना शुरू कर दिया जाए. वहीं, बेटियों की बात करें तो सरकार ने अब उनके लिए कई योजनाएं संचालित कर रखी हैं. इन्हीं में से एक है सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana). इस योजना में आप अपनी बेटी का अकाउंट खुलवा सकते हैं.

सुकन्या समृद्धि योजना एक स्मॉल सेविंग स्कीम है. केंद्र सरकार हर तीन महीने में इन योजनाओं के लिए ब्याज दर तय करती है. जुलाई से सितंबर 2023 की तिमाही के लिए सरकार ने इस योजना की ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया है. इस समय 8 फीसदी सालाना की दर से ब्याज मिल रहा है.

इस समय खुलवाएं खाता
बेटी के जन्म के बाद ही सुकन्या समृद्धि अकाउंट खुलवा लेना चाहिए. बेटी के 10 साल के होने तक उसका खाता खुलवा सकते हैं. बेटी के जन्म के तुरंत बाद खाता खुलवाते हैं तो 15 साल तक निवेशक अपना योगदान दे सकते हैं और बेटी के बालिग होने पर मैच्योरिटी की 50 फीसदी रकम निकाली जा सकती है. बाकी की राशि बेटी की उम्र 21 साल होने पर निकाली जा सकती है.

बेटी को मिलेंगे 64 लाख
अगर आप सुकन्या समृद्धि खाते में हर महीने 12,500 रुपये जमा कराते हैं, तो एक साल में यह राशि 1.5 लाख रुपये होगी. अगर मैच्योरिटी पर ब्याज दर 7.6 फीसदी भी मानकर चले तो मैच्योरिटी तक बेटी के लिए एक मोटा अमाउंट तैयार हो जाएगा.

अगर बेटी के 21 साल की होने पर पूरी राशि निकाली जाए तो मैच्योरिटी की रकम 63, 79, 634 रुपये होगी, जिसमें निवेश की गई राशि 22,50,000 रुपये होगी. इस तरह सुकन्या समृद्धि अकाउंट में हर माह 12,500 रुपये जमा करातेने पर 21 साल की होने पर आपकी बेटी को करीब 64 लाख रुपये मिलेंगे.

टैक्स भी बचाएगी यह स्कीम
इस स्कीम में एक साल में 1.50 लाख रुपये तक के निवेश पर इनकम टैक्स छूट का फायदा मिलता है. एक साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा कराए जा सकते हैं. इस स्कीम के तहत मिलने वाली ब्याज भी टैक्स फ्री होता है. वहीं, मैच्योरिटी की राशि भी टैक्स फ्री होती है. 

Trending news