Sukanya Samriddhi Yojana: बड़े काम की है ये सरकारी योजना, निवेश पर मिलेगा सबसे ज्यादा ब्याज
Advertisement
trendingNow11706775

Sukanya Samriddhi Yojana: बड़े काम की है ये सरकारी योजना, निवेश पर मिलेगा सबसे ज्यादा ब्याज

Sukanya Samriddhi Yojana Calculator: भारत सरकार द्वारा शुरू की गई सुकन्या समृद्धि योजना सबसे लोकप्रिय और सुरक्षित निवेश क्षेत्रों में से एक है. जिसे माता-पिता को अपनी बच्ची के लिए जरूर लेना चाहिए.

Sukanya Samriddhi Yojana: बड़े काम की है ये सरकारी योजना, निवेश पर मिलेगा सबसे ज्यादा ब्याज

Sukanya Samriddhi Yojana Calculator: भारत सरकार द्वारा शुरू की गई सुकन्या समृद्धि योजना सबसे लोकप्रिय और सुरक्षित निवेश क्षेत्रों में से एक है. जिसे माता-पिता को अपनी बच्ची के लिए जरूर लेना चाहिए. सरकार समर्थित लघु बचत योजना माता-पिता को अपनी बच्ची की लंबे समय के लिए मोटी रकम की जरूरत के लिए पैसे बचाने में मदद करेगी.

निवेशक इस योजना में तब तक निवेश कर सकते हैं, जब तक कि उनकी बेटी 14 साल की नहीं हो जाती. बेटी के 18 वर्ष का हो जाने पर वह 50 प्रतिशत परिपक्वता राशि और बालिका के 21 वर्ष की होने पर पूर्ण परिपक्वता (मैच्योरिटी) राशि निकाल सकेगा/सकेगी.

सुकन्या समृद्धि योजना कैलकुलेटर

यदि कोई व्यक्ति अपनी बेटी के जन्म के तुरंत बाद SSY खाते में निवेश करना शुरू करता है, तो निवेश 15 साल के लिए किया जा सकता है क्योंकि यह योजना निवेशक को इस छोटी बचत योजना में तब तक निवेश करने की अनुमति देती है जब तक कि लाभार्थी लड़की 14 साल की नहीं हो जाती. इसमें निवेश कर आप अपना इनकम टैक्स भी बचा सकते हैं.

इस योजना में निवेश करने वालों को आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत आयकर लाभ मिलेगा. मान लीजिए कि एक निवेशक प्रति माह 10,000 रुपये का निवेश करता है. इसके बाद वह 12 समान किश्तों में प्रति वर्ष 1.20 लाख रुपये का निवेश करेंगे.

यदि निवेशक अपनी बालिका के 18 वर्ष के होने के बाद परिपक्वता राशि के 50 प्रतिशत की निकासी का विकल्प नहीं चुनता है, तो एक बार जब बच्चा 21 वर्ष का हो जाता है, तो वह 52,74,457 रुपये की पूर्ण परिपक्वता राशि प्राप्त कर सकेगा. अभी इसका ब्याज दर ब्याज दर 7.6 फीसदी है. बता दें कि यह ब्याज कम ज्यादा होती रहती है.

Trending news