Saving Scheme: इस बैंक ने लोगों को दिया तोहफा, शुरू कर दी ये स्कीम, मिल रहा धमाकेदार ब्याज
Advertisement
trendingNow11785910

Saving Scheme: इस बैंक ने लोगों को दिया तोहफा, शुरू कर दी ये स्कीम, मिल रहा धमाकेदार ब्याज

PNB: वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग ने 27 जून, 2023 को प्रकाशित एक ई-गजट घोषणा के जरिए सभी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और योग्य निजी क्षेत्र के बैंकों को महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र, 2023 को निष्पादित और संचालित करने के लिए अधिकृत किया.

Saving Scheme: इस बैंक ने लोगों को दिया तोहफा, शुरू कर दी ये स्कीम, मिल रहा धमाकेदार ब्याज

Mahila Samman Certificate: मोदी सरकार की ओर से लोगों के लिए कई स्कीम लॉन्च की गई है. इनमें महिलाओं को फायदा पहुंचाने के लिए भी कई योजनाएं सरकार की ओर से शुरू की जा चुकी हैं. इस बीच सरकार ने बजट 2023 में भी महिलाओं के लिए एक स्कीम का ऐलान किया था, जिसको अब अलग-अलग बैंक भी शुरू कर रहे हैं. इस स्कीम का नाम महिला सम्मान प्रमाणपत्र है और अब पीएनबी ने भी इस स्कीम की शुरुआत कर दी है.

पंजाब नेशनल बैंक
पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने अपनी महिला ग्राहकों के लिए महिला सम्मान प्रमाणपत्र, 2023 लॉन्च किया है. इस स्मॉल सेविंग स्कीम को शुरू करने वाला पीएनबी चौथा बैंक है. महिला सम्मान प्रमाणपत्र का उद्देश्य लड़कियों और महिलाओं के लिए योजना तक पहुंच में सुधार करना है. इसकी घोषणा बजट 2023 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने की थी. महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना अब पोस्ट ऑफिस और योग्य अनुसूचित बैंकों में सदस्यता के लिए उपलब्ध होगी.

महिला सम्मान प्रमाणपत्र
वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग ने 27 जून, 2023 को प्रकाशित एक ई-गजट घोषणा के जरिए सभी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और योग्य निजी क्षेत्र के बैंकों को महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र, 2023 को निष्पादित और संचालित करने के लिए अधिकृत किया. केवल पोस्ट ऑफिस के जरिए यह 1 अप्रैल, 2023 से परिचालन में है. इस योजना के तहत 31 मार्च, 2025 को या उससे पहले किसी महिला के जरिए अपने लिए या किसी नाबालिग लड़की की ओर से अभिभावक के जरिए निवेश किया जा सकता है. इस योजना के तहत खोला गया खाता एकल धारक प्रकार का खाता होगा.

महिला सम्मान बचत पत्र ब्याज
वहीं इस स्कीम के जरिए बढ़िया ब्याज भी दिया जा रहा है. महिला सम्मान बचत पत्र के तहत जमा राशि पर 7.5 प्रतिशत प्रति वर्ष की दर से ब्याज मिलेगा. ब्याज तिमाही आधार पर संयोजित किया जाएगा और खाते में जमा किया जाएगा. ध्यान दें कि ब्याज टैक्सेबल है.

जरूर पढ़ें:                                                                    

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news