Post Office या फिर Bank FD कहां मिल रहा ज्यादा फायदा? पैसा लगाने से पहले जानें जरूरी बात
Advertisement
trendingNow11589995

Post Office या फिर Bank FD कहां मिल रहा ज्यादा फायदा? पैसा लगाने से पहले जानें जरूरी बात

Bank FD vs Post Office TD Scheme: आज हम आपको बताएंगे कि पोस्ट ऑफिस या फिर बैंक एफडी आपको कहां पर ज्यादा फायदा मिल रहा है. बैंक की एफडी में या पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट में कहां पर आपको कितना पैसा लगाना चाहिए-

Post Office या फिर Bank FD कहां मिल रहा ज्यादा फायदा? पैसा लगाने से पहले जानें जरूरी बात

Bank FD vs Post Office TD: सरकार ने अब सेविंग्स के लिए कई योजनाएं लागू की हैं ताकि लोग अपना पैसा बचा सकें. जब पैसा निवेश करने की बात आती है  तो सबसे पहले पोस्ट ऑफिस (post office scheme) का ख्याल आता है, लेकिन कई लोग यह भी सोचते हैं कि बैंक की एफडी (Bank FD) या पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट (Time deposit scheme) में पैसा कहां निवेश करें...? दोनों में आपको कुछ न कुछ फायदा मिलता है. आज हम आपको बताएंगे कि कहां पर आपको निवेश करने पर फायदा हो सकता है. बैंक की एफडी में या पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट में जानिए किसमें मिलेगा आपको कितना फायदा.

बैंक एफडी (Bank FD)
बहुत से लोग बैंकों की बैंक एफडी में पैसा लगाना चाहते हैं क्योंकि लोगों को लगता है कि बैंकों में हमारा पैसा सुरक्षित है. आज भी लोग बैंक की एफडी पर बहुत भरोसा करते हैं. बैंक आपको समय पर रिटर्न भी देता  है. आपको बता दें कि बैंक की एफडी पर मिलने वाली ब्याज दरें हमेशा एक जैसी नहीं रहती हैं. इसमें उतार-चढ़ाव होता रहता है क्योंकि यह रिजर्व बैंक के रेपो रेट पर निर्भर करती है. रिजर्व बैंक का रेपो रेट जितना ज्यादा होगा बैंक एफडी पर उतना ज्यादा ब्याज मिलेगा. अगर आप बैंक में लंबे समय तक निवेश करते रहते हैं तो आपको उतना ज्यादा ब्याज मिलेगा. बैंक एफडी आपको 7 फीसदी तक का ब्याज मिलता है.

पोस्ट ऑफिस टीडी (Post Office TD)
जैसे बैंक आपको एफडी पर ब्याज देता है वैसे ही पोस्ट ऑफिस आपको सेविंग्स योजनाओं और डिपॉजिट की सुविधा देता है. टाइम डिपॉजिट (Time Deposit) में मैच्योरिटी पूरी होने के बाद भी इसे कुछ और समय के लिए बढ़ाया जा सकता है. इसमें आपको सिंगल अकाउंट और ज्वाइंट अकाउंट की भी सुविधा दी जाती है. पोस्ट ऑफिस में निवेश की कोई सीमा नहीं है. इसमें आपको टैक्स छूट का भी लाभ मिलता है. पोस्ट ऑफिस टीडी में 1 साल के लिए 6.6 फीसदी और 5 साल के लिए 7.0 फीसदी ब्याज मिलता है. इसमें हम 1000 रुपये से खाता खोल सकते हैं और हर महीने 100 रुपये तक निवेश कर सकते हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news