Advertisement
trendingPhotos1602876
photoDetails1hindi

Saving Schemes: इन 5 सेव‍िंग स्‍कीम में न‍िवेश पर मिलेगा बंपर रिटर्न, जानिए इन योजनाओं के बारे में

Investment Tips: अगर आप ऐसी स्कीम में निवेश करना चाहते हैं जिसमें टैक्स सेविंग के साथ अच्‍छा र‍िटर्न भी म‍िले तो हम आपको सरकार की तरफ से संचाल‍ित की जाने वाली छोटी बचत योजनाओं के बारे में बताएंगे. इनमें निवेश करने पर आपको 7 फीसदी से ज्यादा ब्याज मिलता है.

1/5

सीनियर सिटीजन सेव‍िंग स्‍कीम में निवेश करने पर शानदार रिटर्न मिलता है. इसमें आपको 8% सालाना तक का ब्‍याज मिलता है. इसमें 60 साल से ज्‍यादा की उम्र वाला कोई भी नागर‍िक फायदा उठा सकता है. इसमें आपको ज्‍वाइंट अकाउंट पर भी फायदा मिलता है.

2/5

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) बहुत ही लोकप्र‍िय सेव‍िंग स्‍कीम है. इस स्कीम में आपको कंपाउंडिंग का भी फायदा मिलता है. फ‍िलहाल इसमें 7.1 फीसदी का रिटर्न म‍िल रहा है. हर साल आप इसमें कम से कम 500 रुपये और ज्‍यादा से ज्‍यादा डेढ़ लाख रुपये जमा कर सकते हैं. इसमें न‍िवेश पर आपको आयकर की धारा 80सी के तहत छूट भी म‍िलती है.

3/5

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) को बेट‍ियों के भव‍िष्‍य को ध्‍यान में रखकर शुरू क‍िया गया था. इस योजना मे 7.6 फीसदी का रिटर्न मिलता है. यहां न‍िवेश पर आपको आयकर की धारा 80सी के तहत र‍िबेट म‍िलती है.

4/5

किसान विकास पत्र (KVP) काफी पसंद की जानी वाली स्‍कीम है. इस स्कीम्स मे निवेश करने पर आपको 7.2 प्रत‍िशत का रिटर्न मिलता है. किसान विकास पत्र में आपको किसी प्रकार की टैक्स छूट नहीं मिलती. इसमें 10 साल तक के लिए पैसा जमा होता है और दोगुना होकर वापस मिल जाता है.

5/5

नेशनल सेविंग स्कीम (NSS) में आपको निवेश करने पर 7 प्रत‍िशत का रिटर्न मिलता है. इसमें 5 साल के लिए पैसा जमा किया जाता है. आपको डेढ़ लाख रुपये तक की टैक्स छूट मिलती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़