Personal Finance: महंगाई तोड़ देगी कमर! इन तीन चीजों पर डालती है सबसे ज्यादा असर
Advertisement
trendingNow11877073

Personal Finance: महंगाई तोड़ देगी कमर! इन तीन चीजों पर डालती है सबसे ज्यादा असर

Finance Tips: महंगाई लगातार बढ़ती ही जाती है. महंगाई के बढ़ने से इस्तेमाल की जाने वाली चीजों की कीमतों में भी इजाफा होता है. इसके साथ ही बढ़ी हुई महंगाई के कारण कुछ असर भी देखने को मिलते हैं. आइए जानते हैं कि आप पर महंगाई के कारण क्या असर देखने को मिल सकता है.

Personal Finance: महंगाई तोड़ देगी कमर! इन तीन चीजों पर डालती है सबसे ज्यादा असर

Inflation on Personal Finance: बढ़ती महंगाई के कारण लोगों को काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है. लोगों की आमदनी स्थिर रहने के कारण और महंगाई लगातार बढ़ने के कारण लोगों की जेब पर भी काफी असर पड़ा है और लोगों की जेब पूरी तरह से खाली हो जाती है. महंगाई एक शांत लेकिन तेज हवा की तरह है जो हमारे आस-पास की वित्तीय दुनिया को बदल देती है. यह तब होता है जब हम जो चीजें खरीदते हैं, जैसे सामान और सेवाएं, उनकी लागत समय के साथ बढ़ जाती है. इससे लोगों की जेब पर भी काफी असर पड़ता है. यहां हम उन पहलुओं पर चर्चा करेंगे, जिनका महंगाई के कारण लोगों पर असर पड़ता है.  आइए जानते हैं इसके बारे में...

क्रय शक्ति में कमी
महंगाई के कारण लोगों की पर्चेजिंग पावर में कमी आती है. मुद्रास्फीति के सबसे स्पष्ट प्रभावों में से एक हमारे पैसे की घटती क्रय शक्ति है. जैसे-जैसे महंगाई बढ़ती है, मुद्रा का मूल्य कम हो जाता है. परिणामस्वरूप, समान वस्तुओं और सेवाओं को खरीदने में अधिक पैसा लगता है, जिससे उपभोक्ताओं की खरीदने की क्षमता कम हो जाती है.

बढ़ी हुई लागत
मुद्रास्फीति की घातक प्रकृति बढ़ी हुई जीवन लागत में भी प्रकट होती है. भोजन, आवास, उपयोगिताओं और परिवहन जैसी आवश्यक वस्तुओं की कीमतें बढ़ रही हैं, जिससे खर्च करने योग्य इनकम कम हो रही है. रोजमर्रा के खर्चों में यह वृद्धि व्यक्तियों और परिवारों पर वित्तीय दबाव डाल सकती है.

कम बचत
समय के साथ पैसे के मूल्य में गिरावट से बचत पर कोई असर नहीं पड़ता है. महंगाई चुपचाप बचत के वास्तविक मूल्य को खा जाती है, जिसके परिणामस्वरूप क्रय शक्ति में कमी आती है. मुद्रास्फीति के माहौल में भविष्य के लक्ष्यों के लिए सेविंग करना अधिक चुनौतीपूर्ण हो जाता है. अगर आप 20 साल पहले के 100 रुपये और आज के 100 रुपये की तुलना करेंगे तो दोनों की वैल्यु में काफी असर देखने को मिल सकता है. 20 साल पहले 100 रुपये में ज्यादा सामान आता था लेकिन आज काफी कम आता है.

Trending news