सफेद कपड़ों की धुलाई:  White Clothes को धोते समय डिटर्जेंट के साथ मिलाएं किचन में रखी ये चीज, रिजल्ट उड़ा देगा होश
Advertisement
trendingNow12227353

सफेद कपड़ों की धुलाई:  White Clothes को धोते समय डिटर्जेंट के साथ मिलाएं किचन में रखी ये चीज, रिजल्ट उड़ा देगा होश

How To wash White Clothes: वाइट कपड़े तभी तक अच्छे लगते हैं जब तक इसमें सफेदी की चमक बरकरार होती है. ऐसे में यदि आप अपने सफेद कपड़ों को सालों साल नए जैसा रखना चाहते हैं तो यहां बताए गए तरीके को आज से ही फॉलो करना शुरू कर दीजिए.

सफेद कपड़ों की धुलाई:  White Clothes को धोते समय डिटर्जेंट के साथ मिलाएं किचन में रखी ये चीज, रिजल्ट उड़ा देगा होश

गर्मी के मौसम में सबसे ज्यादा सफेद कपड़ों को पहनना पसंद किया जाता है. लेकिन कलर के साथ सबसे बड़ी परेशानी यह है कि बहुत जल्दी गंदे नजर आने लगते हैं. लेकिन इसकी वजह हमेशा दाग-धब्बे ही नहीं होते बल्कि गलत तरीके से धोने के कारण भी इसकी चमक फीकी पड़ने लगती है.

इसलिए आज हम आपके लिए सफेद कपड़ों को सालों साल नए जैसा चमकता रखने का तरीका लेकर आए हैं. इसके लिए आपको ज्यादा पैसे भी खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. यहां तक कि कपड़ों को धोने की आपकी मेहनत भी आधी हो जाएगी. नहीं यकिन है तो एक बार खुद ही ट्राई करके देख लीजिए-  

 

डिटर्जेंट के साथ मिलाएं ये चीज

सफेद कपड़ों की चमकान को बनाएं रखने के लिए इसे डिटर्जेंट में धोते समय किचन में रखे बेकिंग सोडा को अच्छे से मिलाएं. हालांकि बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कुकिंग के लिए होता है लेकिन इसमें क्लीनिंग एजेंट भी मौजूद होते हैं जो इसे सफेद कपड़ो की सफाई के लिए बेहतरीन विकल्प बनाते हैं.

इसे भी पढ़ें- सूखने के बाद कपड़ों में रह जाते हैं डिटर्जेंट के धब्बे, सफेद दागों से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये ट्रिक्स

क्या है बेकिंग सोडा में खास

सोडियम बाई कार्बोनेट को बेकिंग सोडा कहा जाता है. अपने एसिडिक क्वालिटी के कारण इसका इस्तेमाल आमतौर पर फूड्स को फुलाने, सॉफ्ट बनाने के लिए किया जाता है. ऐसे में जब इसे दाग-धब्बों पर लगाया जाता है तो यह पूरी तरह से उसे सरफेस से फुलाकर अलग कर देता है.

बेकिंग सोडा से कपड़ों को धोने का फायदा

बेकिंग सोडा में कपड़ों को धोने से इसमें किसी तरह की बदबू नहीं रह जाती है क्योंकि यह पानी के पीएच लेवल को रेगुलेट करने में मदद करता है. इसके साथ ही सफेद कपड़ों की नेचुरल ब्लीचिंग हो जाती है, जिससे कपड़े ज्यादा सफेद नजर आते हैं. इसके अलावा यह फैब्रिक से दाग हटाने के साथ ही इसे सॉफ्ट रखने में भी मदद करता है. 

ऐसे करें बेकिंग सोडे का इस्तेमाल

चाहे आप सफेद कपड़ों को बाल्टी में धो रहे हैं या फिर वाशिंग मशीन में इसमें बेकिंग सोडा को बहुत ही आसानी से मिलाया जा सकता है. ऐसे में डिटर्जेंट के साथ एक से आधा कप बराबर बेकिंग सोडा को अच्छी तरह से मिलाकर आप कपड़ों को इसमें भिगोकर साफ कर सकते हैं. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. 

Trending news