Jamun For Health: प्रेग्नेंट महिलाओं को खाना चाहिए जामुन? जानें मां और बच्चे पर क्या होता है असर!
Advertisement
trendingNow11841100

Jamun For Health: प्रेग्नेंट महिलाओं को खाना चाहिए जामुन? जानें मां और बच्चे पर क्या होता है असर!

Jamun Fruit In Pregnancy: बहुत से फल ऐसे होते हैं जिन्हें प्रेग्नेंसी पीरियड में खाने की सलाह दी जाती है और कुछ को ऐसे समय में खाने के लिए मना किया जाता है. इसमें एक है जामुन. आज हम जानेंगे गर्भवती महिलाएं अगर जामुन खाती हैं तो इससे बच्चे और मां की सेहत पर क्या असर पड़ता है.... 

 

Jamun For Health: प्रेग्नेंट महिलाओं को खाना चाहिए जामुन? जानें मां और बच्चे पर क्या होता है असर!

Jamun In Pregnancy: जब कोई लड़की मां बनती है तो वो उसके लिए सबसे खूबसूरत एहसास होता है. क्योंकि इस समय मां के जीवन में बहुत सारी खुशियां आने वाली होती हैं. प्रेग्नेंसी पीरियड में मां की सेहत के साथ ही गर्भ में पल रहे बच्चे की सेहत का भी खास ख्याल रखना पड़ता है. ऐसे में खाने पीने का विशेष ध्यान रखना होता है. 

हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि प्रेग्नेंसी डाइट काफी अलग होती है. इस समय मां को पूरा पोषण मिलना चाहिए. हरी सब्जियों, फ्रूट्स, नट्स के साथ ही कुछ चीजें खासकर खानी चाहिए. जैसे जामुन फल. क्या आप इस बात को जानते हैं कि प्रेग्नेंसी में जामुन के सेवन से मां और बच्चे की सेहत पर कैसा असर दिखता है? अगर नहीं तो आज हम आपको बताएंगे प्रेग्नेंसी में जामुन खाने के फायदे के बारे में. दरअसल, जामुन को एक बेहतरीन प्रेग्नेंसी डाइट के तौर पर माना जाता है. जामुन हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. वहिीं अगर इसे गर्भवती महिला खाती है, तो गर्भ में पल रहे शिशू के विकास में भी मदद मिलती है. जामुन पोषक तत्वों का भंडार होता है....

पोषक तत्वों से भरपूर है जामुन-  
जामुन रंग में भले ही काला होता है लेकिन ये रसीला फल बहुत न्यूट्रिशयस होता है. इसमें ढेर सारे एंटी ऑक्सिडेंट्स के साथ साथ हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरी कैल्शियम, फास्फोरस और कई तरह के फ्लेवोनाइड्स होते हैं. जामुन फाइबर से भरपूर होता है औऱ इसके अंदर  मौजूद होते हैं. इस लिहाज से देखा जाए तो प्रेग्नेंसी में महिलाओं को इन सब पोषक तत्वों की काफी जरूरत होती है और जामुन के सेवन से ये जरूरत पूरी होती है. 
 
प्रेग्नेंसी में क्यों खाना चाहिए जामुन-
प्रेग्नेंट महिलाओं को जामुन खाने की इसलिए सलाह दी जाती है कि क्योंकि ये कैल्शियम से भरपूर होता है. इससे शिशु की हड्डियां मजबूत होती हैं. साथ ही जामुन के सेवन से मां का ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है. अगर आपको प्रेग्नेंसी के दौरान ब्लड प्रेशर बढ़ने की समस्या होती है तो जामुन का सेवन करें. कई बार प्रेग्नेंट महिलाओं को या फिर पीरियड्स में कब्ज और पाचन संबंधी समस्या हो जाती है. ऐसे में जामुन काफी कारगर हो सकता है. जामुन पाचन में सुधार करने और मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने में मदद करता है. जामुन खाने से प्रेग्नेंट महिलाओं और शिशु के दिल का स्वस्थ बेहतर होता है. जामुन में फोलिक एसिड, फैट्स, प्रोटीन और सोडियम भरपूर मात्रा में होता है. इसलिए इसे गर्भवती महिलाओं को खाने की सलाह दी जाती है.   

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news