Oral Health: अगर एक हफ्ते तक ब्रश नहीं करेंगे तो क्या होगा? सोचकर ही आ जाएगी घिन
Advertisement
trendingNow11882071

Oral Health: अगर एक हफ्ते तक ब्रश नहीं करेंगे तो क्या होगा? सोचकर ही आ जाएगी घिन

Not brushing teeth for a week: हर दिन सुबह और रात के वक्त मुंह को साफ करना और ब्रश करना बेहद जरूरी है, जो लोग ऐसा नहीं करते उनके लिए काफी परेशानियां पैदा हो सकती हैं. ऐसे में ओरल हेल्थ मेंटेन कर पाना मुश्किल हो जाएगा.

Oral Health: अगर एक हफ्ते तक ब्रश नहीं करेंगे तो क्या होगा? सोचकर ही आ जाएगी घिन

What Happens When You Don't Brush Your Teeth For A Week: दांत हमारे लिए अनमोल हैं, अगर ये न हों तो हम भी भोजनकर करने का असली आनंद नहीं ले पाएंगे. यही वजह है ओरल हेल्थ को बेहतर बनाने पर जोर दिया जाता है. ज्यादातर डेंटिस्ट एक दिन में 2 बार ब्रश या दातुन करने की सलाह देते हैं, पहला सुबह जागने के बाद और दूसरा रात को सोने से पहले, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अगर कोई इंसान एक हफ्ते तक ब्रश न करे तो उसकी सेहत पर इसका कैसा असर पड़ेगा? आइए जानते हैं.

एक हफ्ते तक ब्रश न करने के नतीजे

1. ओरल हेल्थ पर असर
एक हफ्ते तक ब्रश न करने के कई खतरनाक अंजाम सामने आ सकते हैं. इससे आपका ओरल हेल्थ बुरी तरह प्रभावित हो जाएगा, जिससे आपको कई तरह की मुंह से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है

2. दांतों में सड़न
ब्रश न करने से आपके मुंह में सड़न पैदा करने वाले बैक्टीरियाज जमा होने लगेंगे, जिससे टीथ कैविटीज बढ़ने लगेगी. अगर दांतों को सड़ने से बचाना है तो ऐसी गलती करने की कभी न सोचें

3. दांत दर्द
हमारे मुंह में कई तरह के कीटाणु पनपते हैं जो ब्रश करने की वजह से साफ हो जाते हैं. अगर ये एक हफ्ते या इससे ज्यादा वक्त के लिए ये हमारे मुंह में मौजूद रह जाएं तो दांद दर्द की वजह बन सकते हैं

4. मसूड़ों में तकलीफ
एक हफ्ते तक ब्रश न करने का असर हमारे मसूड़ों पर भी पड़ेगा, ऐसा करने से मसूड़ों में दर्द, जलन और गम ब्लीडिंग जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

5. मुंह की बदबू
कई दिनों तक ब्रश न करने की वजह से मुंह से बहुत ही ज्यादा बदबू आने लगती है, जिससे आप 4 लोगों के बीच नहीं जा पाते और आपकी सोशल लाइफ पर बुरा असर पड़ता है.

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news