Papaya Benefits: क्या आप भी पपीते को काटते हुए करते हैं गलती, एकबार इन टिप्स पर जरूर दें ध्यान
Advertisement
trendingNow11524674

Papaya Benefits: क्या आप भी पपीते को काटते हुए करते हैं गलती, एकबार इन टिप्स पर जरूर दें ध्यान

Raw Papaya Benefits: सर्दियों के मौसम में पपीते का सेवन करने से मौसमी बीमारियों से छुटकारा मिलता है. इसके अलावा ये पेट दर्द, कब्ज और अपच की दिक्कत से आराम देता है.

फाइल फोटो

How to Peel Papaya: सर्दियों के मौसम में शरीर की इम्युनिटी कम होती है जिससे हम मौसमी बीमारियों के चपेट में आ जाते हैं. इन बीमारियों से बचने के लिए पपीता एक कारगर इलाज साबित हो सकता है. पपीते में विटामिन ए, विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट मौसमी बीमारियों से हमें बचाता है. पपीते में पाया जाने वाला फाइबर कब्ज और पेट दर्द समेत कई दिक्कतों से राहत देता है. जब भी बाजार में जाए पपीते को खरीदते हुए कुछ बातों का जरूर ध्यान रखें. खासकर पपीते पर किसी तरह के दाग-धब्बे न हों और पपीता एकदम फ्रेश हो. अगर पपीता कहीं से दबा हुआ है तो इसे ना खरीदें.

पपीते को काटते हुए रखें इस बात का ध्यान

पपीते को काटते हुए इस बात का ध्यान रखें कि देर का कटा हुआ पपीता हमें नहीं खाना चाहिए. काफी देर का कटा हुआ पपीता में शरीर को नुकसान पहुंचाता है. पपीते को ज्यादा स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें काला नमक, चाट मसाला या नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन याद रहे कि ज्यादा देर तक रखे हुए काले नमक वाले पपीते को भूलकर भी न खाएं.

इन बीमारियों में होता है मददगार

आपको बता दें कि पपीता एक मौसमी फल है जो ज्यादातर सर्दियों में देखने को मिलता है और ये आपको सर्दियों की दिक्कतों से राहत देता है. यह पेट से जुड़ी दिक्कतों के लिए रामबाण इलाज है. पपीते के बीज का इस्तेमाल चूर्ण बनाने के लिए किया जाता है जो पेट दर्द और गैस की समस्या से निजात दिलाता है. शादीशुदा लोगों के लिए पपीता किसी वरदान से कम नहीं है. पपीते में आर्जिनिन नाम का एक कंपाउड होता है जो ब्लड सरकुलेशन को सही करता है और नसों को खोलने का काम करता है. ये पुरुषों में इरेक्शन को ठीक करता है. इसके अलावा ये हार्ट के लिए फायदेमंद साबित होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news