लंबाई घटाकर BMI बढ़ा रहे, एयर होस्टेस की शिकायत पर कार्रवाई; पर ये है क्या
Advertisement
trendingNow12019576

लंबाई घटाकर BMI बढ़ा रहे, एयर होस्टेस की शिकायत पर कार्रवाई; पर ये है क्या

हाल ही में एयर इंडिया एक्सप्रेस के कई केबिन क्रू सदस्यों को अधिक वजन के कारण नौकरी से निकाल दिया गया है. उनमें से कई ने श्रम मंत्रालय और मेट्रोलॉजी विभाग में शिकायत दर्ज कराई है. 

लंबाई घटाकर BMI बढ़ा रहे, एयर होस्टेस की शिकायत पर कार्रवाई; पर ये है क्या

एयर इंडिया एक्सप्रेस में कुछ केबिन क्रू सदस्यों ने मैनेजमेंट पर बिना जांचे उपकरणों का उपयोग करने और उनकी ऊंचाई कम करके बताने का आरोप लगाया है. उनका कहना है कि ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि उन्हें अधिक वजन वाले (ओवरवेट) श्रेणी में लाया जा सके, जो नौकरी से निकाले जाने का एक कारण है. कोच्चि के कानूनी मेट्रोलॉजी विभाग ने उपकरणों को जब्त कर लिया है, क्योंकि वे बिना जांचे पाए गए थे. एयर इंडिया एक्सप्रेस ने हाईकोर्ट में अपील की है और विभाग द्वारा आगे की कार्रवाई पर रोक लगा दी है.

कर्मचारियों के अनुसार, हाल ही में कई केबिन क्रू सदस्यों को अधिक वजन के कारण नौकरी से निकाल दिया गया है. उनमें से कई ने श्रम मंत्रालय और मेट्रोलॉजी विभाग में शिकायत दर्ज कराई है. क्षेत्रीय श्रम आयुक्त ने कुछ दिनों पहले एयर इंडिया एक्सप्रेस के सीईओ को कारण बताओ नोटिस जारी किया था. एक फ्लाइट अटेंडेंट ने कहा कि जब मैं करीब 15 साल पहले एयर इंडिया एक्सप्रेस में शामिल हुई थी, तब मेरी लंबाई 172 सेमी थी. अब, उन्होंने फिर से मेरे माप लिए और मेरी ऊंचाई 169 सेमी दर्ज की गई, जिससे पता चलता है कि मेरा बीएमआई अधिक है.

14 कर्मचारियों को निकाला
एयर इंडिया एक्सप्रेस एम्प्लॉयीज यूनियन के नेताओं ने कहा कि कर्मचारियों को एक साल से अधिक समय पहले एयरलाइन के निजीकरण के बाद निकाल दिया जा रहा है और उनके अनुबंध की अवधि को पांच साल से घटाकर एक साल कर दिया गया है. एयर इंडिया एक्सप्रेस एम्प्लॉयीज यूनियन के अध्यक्ष और बीएमएस के राष्ट्रीय कार्यकारी सदस्य केके विजयकुमार के अनुसार, हालांकि कम से कम 14 कर्मचारियों की नौकरी चली गई है, लेकिन मैनेजमेंट ने उन्हें निकालने का कोई कारण नहीं बताया.

गर्भवती महिलाओं का कॉन्ट्रैक्ट
विजयकुमार ने कहा कि प्रसव के बाद ड्यूटी पर लौटने वाली कई महिलाओं के कॉन्ट्रैक्ट को एक साल तक कम कर दिया गया. मैनेजमेंट उन्हें कम समय में अपना वजन कम करने के लिए कहता था. आरोपों के बारे में पूछे जाने पर, एयर इंडिया एक्सप्रेस के एक अधिकारी ने बताया कि आपके सवाल में विभिन्न पहलुओं को शामिल किया गया है, हमें लगता है कि एक व्यापक उत्तर तैयार करने में कुछ दिन लग सकते हैं. मेट्रोलॉजी विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि हाईकोर्ट के रोक को हटाने का प्रयास किया जा रहा है और एक बार ऐसा करने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी.

केबिन क्रू को शेयरिंग रूम
विजयकुमार ने यह भी कहा कि केबिन क्रू को अपरिचित कर्मचारियों के साथ कमरे शेयर करने के लिए मजबूर किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि निजीकरण से पहले, प्रत्येक केबिन क्रू सदस्य को एक सिंगल कमरा दिया जाता था. मानदंडों के अनुसार, उड़ान भरने से पहले केबिन क्रू के लिए 12 घंटे की नींद अनिवार्य है. यदि मैनेजमेंट लागत में कटौती करना चाहता है, तो केबिन क्रू वर्तमान पांच सितारा होटलों के बजाय तीन सितारा होटलों में रहने के लिए तैयार हैं, जहां उन्हें अब ठहराया जा रहा है.

Trending news