गर्मियों में अपने बच्चों की नाजुक स्किन का भी रखें ख्याल, आपके बड़े काम आएंगे ये 7 टिप्स
Advertisement
trendingNow12242799

गर्मियों में अपने बच्चों की नाजुक स्किन का भी रखें ख्याल, आपके बड़े काम आएंगे ये 7 टिप्स

गर्मी का मौसम आते ही तेज धूप और उमस बच्चों की नाज़ुक त्वचा के लिए मुसीबत बन जाते हैं. लू लगना, जलन और रूखापन जैसी समस्याएं बच्चों को परेशान कर सकती हैं. 

गर्मियों में अपने बच्चों की नाजुक स्किन का भी रखें ख्याल, आपके बड़े काम आएंगे ये 7 टिप्स

गर्मी का मौसम आते ही तेज धूप और उमस बच्चों की नाज़ुक त्वचा के लिए मुसीबत बन जाते हैं. लू लगना, जलन और रूखापन जैसी समस्याएं बच्चों को परेशान कर सकती हैं. ऐसे में उनकी त्वचा का ख्याल रखना बहुत ज़रूरी है.

आज हम आपको 10 आसान टिप्स बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप इस गर्मी में अपने बच्चों की स्किन को हेल्दी और सुरक्षित रख सकते हैं.

1. सनस्क्रीन है जरूरी
बच्चों को बाहर निकालने से 15 मिनट पहले SPF 30 या उससे अधिक की ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लगाएं. हर दो घंटे में और तैरने के बाद दोबारा सनस्क्रीन लगाना न भूलें. उनके चेहरे, कानों, गर्दन और हाथों के साथ-साथ धूप में आने वाले शरीर के सभी हिस्सों पर सनस्क्रीन लगाएं.

2. हाइड्रेशन है जरूरी
गर्मी में बच्चों को डिहाइड्रेशन का खतरा रहता है. इसलिए उन्हें भरपूर मात्रा में तरल पदार्थ पिलाएं. पानी के अलावा फलों का रस, नारियल पानी और छाछ जैसी चीजें भी दें.

3. नहाने का सही तरीका अपनाएं
बच्चों को रोजाना नहाएं, लेकिन बहुत गर्म पानी का इस्तेमाल न करें. इससे उनकी त्वचा का नेचुरल तेल निकल सकता है. हल्के गुनगुने पानी और कोमल बेबी सोप का इस्तेमाल करें. नहाने के बाद अच्छी तरह से तौलिया से पोंछें और हल्का मॉइस्चराइजर लगाएं.

4. ढीले और सूती कपड़े पहनाएं
गर्मी में बच्चों को ढीले और सूती कपड़े पहनाएं. ये कपड़े पसीने को सोखते हैं और बच्चों को सहज महसूस कराते हैं. टाइट या सिंथेटिक कपड़े पहनने से बचें.

5. टोपी और धूप का चश्मा पहनाएं
जब भी बच्चे बाहर निकलें, तो उन्हें चौड़ी किनार वाली टोपी और धूप का चश्मा पहनाएं. ये धूप से उनकी आंखों और सिर को बचाएंगे.

6. पौष्टिक आहार दें
बच्चों को बैलेंस और पौष्टिक डाइट दें. इसमें फल, सब्जियां, दालें और साबुत अनाज शामिल करें. ये खाद्य पदार्थ उनकी स्किन को हेल्दी रखने में मदद करते हैं.

7. नहाने के बाद मॉइस्चराइजर लगाएं
नहाने के बाद बच्चों की त्वचा को हल्का मॉइस्चराइजर लगाएं. इससे उनकी त्वचा हाइड्रेटेड और मुलायम बनी रहेगी. खासकर रूखी त्वचा वाले बच्चों के लिए मॉइस्चराइजर बहुत जरूरी है.

Trending news