Foods Which Reduce Cancer Cells: सर्दियों में खाएं ये 6 सुपर फूड्स, कैंसर सेल्स का बढ़ने से पहले कर देंगे सफाया, मिलेंगे जबरदस्त फायदे
Advertisement
trendingNow11495185

Foods Which Reduce Cancer Cells: सर्दियों में खाएं ये 6 सुपर फूड्स, कैंसर सेल्स का बढ़ने से पहले कर देंगे सफाया, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Cancer Symptoms: कैंसर अलग-अलग टाइप के होते हैं, जिनके अपने लक्षण और जोखिम होते हैं. ऐसे में डाइट का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. इसके जरिए कैंसर के रिस्क को कम किया जा सकता है.

 Foods Which Reduce Cancer Cells: सर्दियों में खाएं ये 6 सुपर फूड्स, कैंसर सेल्स का बढ़ने से पहले कर देंगे सफाया, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Foods for Cancer Cure: कैंसर (Cancer) ऐसी बीमारी है, जिसका नाम सुनकर ही लोगों की रुह कांप जाती है. कैंसर अलग-अलग टाइप के होते हैं, जिनके अपने लक्षण और जोखिम होते हैं. ऐसे में डाइट का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. इसके जरिए कैंसर के रिस्क को कम किया जा सकता है. सर्दियों के मौसम में खाने-पीने की कई ऐसी चीजें हैं, जो कैंसर से काफी हद तक निपटने में कारगर हैं. 

 कैंसर से कैसे बचें?

कई फलों, ब्रोकोली, टमाटर और प्याज जैसी सब्जियों में फाइटोन्यूट्रिएंट्स (Phytonutrients) पाए जाते हैं. ये आपको फंगस, बैक्टीरिया जैसे अन्य खतरों से बचाती हैं. इनमें ऐसे तत्व भी होते हैं, जो शरीर की कैंसर जैसी बीमारियों से रक्षा करते हैं. 

किन चीजों का करें सेवन

यूं तो कोई भी खाने की चीज कैंसर को शरीर से आउट या फैलने से नहीं रोक सकती. लेकिन कुछ सब्जियों, फलों और साबुत अनाज का नियमित रूप से सेवन करने से इसके रिस्क को कम किया जा सकता है. अब उन चीजों के बारे में जानिए, जो कैंसर के रिस्क को कम करती हैं और इन पर वैज्ञानिकों की मुहर भी लगी हुई है. 

हल्दी: यूं तो हल्दी का सेवन रोजमर्रा की जिंदगी में हम सभी करते हैं. लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि इसमें करक्यूमिन नाम का पदार्थ पाया जाता है, जो लंग्स, ब्रेस्ट, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल और स्किन कैंसर के सेल्स को बढ़ने से रोक सकता है.

टमाटर: टमाटर गुणों का खजाना है. यह दिल की बीमारियों और प्रोस्टेट कैंसर की रोकथाम में फायदेमंद है. इसमें लाइकोपीन नाम का ताकतवर एंटीऑक्सिडेंट फाइटोकैमिकल होता है,  जिसकी वजह से इसका रंग लाल होता है. कई स्टडीज में सामने आया है कि जिन खाने-पीने की चीजों में लाइकोपीन होता है, वह प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करती हैं.

अखरोट: ये बेहद फायदेमंद नट्स में से एक है. इसमें कैंसर से मुकाबले की क्षमता होती है. टोकोफेरोल्स और ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे बायोएक्टिव पदार्थों से लैस अखरोट ट्यूमर के बनने को रोकता है. इसमें मौजूद फाइटोस्टेरॉल और विटामिन-ई कोलेस्ट्रॉल को भी घटाते हैं. फाइटोस्टेरॉल के जरिए ब्रेस्ट कैंसर सेल्स के एस्ट्रोजन रिसेप्टर्स को रोका जा सकता है. 

ब्रोकोली: कोलन, ब्लैडर और प्रोस्टेट कैंसर के रिस्क को कम करने के लिए यह बहुत अच्छी सब्जी है. फाइबर से लैस इस सब्जी में काफी मात्रा में सल्फोराफेन होता है, जो शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाता है. साथ ही उन चीजों का खात्मा करता है जो कैंसर को जन्म देते हैं. 

लहसुन: यह माना जाता है कि लहसुन में कैंसर को रोकने की ताकत होती है. यह नेचुरल किलर सेल्स, मैक्रोफेज में इजाफा कर कैंसर सेल्स के बढ़ने पर ब्रेक लगा देता है. इसे आप अचार के तौर पर या फिर कच्चा भी खा सकते हैं. 

बीन्स:  इसमें कैंसर से बचाने वाले तत्व जैसे फेनोलिक एसिड, एंथोसायनिन मौजूद होते हैं, जो कोलोरेक्टल कैंसर के खतरे से बचाने में मदद करते हैं.   

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news