58 साल की उम्र में सिद्धू मूसेवाला की मां हुईं प्रेग्नेंट; एक्सपर्ट से जानें लेट प्रेग्नेंसी के खतरे व सावधानियां
Advertisement
trendingNow12131441

58 साल की उम्र में सिद्धू मूसेवाला की मां हुईं प्रेग्नेंट; एक्सपर्ट से जानें लेट प्रेग्नेंसी के खतरे व सावधानियां

पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की असामयिक मौत के बाद उनके परिवार के लिए एक सुखद समाचार आया है. उनके पारिवारिक सूत्रों के अनुसार, सिद्धू मूसेवाला की मां चरण कौर 58 साल की उम्र में गर्भवती हैं.

58 साल की उम्र में सिद्धू मूसेवाला की मां हुईं प्रेग्नेंट; एक्सपर्ट से जानें लेट प्रेग्नेंसी के खतरे व सावधानियां

पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की असामयिक मौत के बाद उनके परिवार के लिए एक सुखद समाचार आया है. उनके पारिवारिक सूत्रों के अनुसार, सिद्धू मूसेवाला की मां चरण कौर 58 साल की उम्र में गर्भवती हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस प्रेग्नेंसी को कंसीव करने के लिए चरण कौर ने आईवीएफ ट्रीटमेंट की मदद ली.

जहां यह खबर कई लोगों के लिए खुशी का कारण हो सकती है, वहीं, अधिक उम्र में गर्भावस्था के कुछ मेडिकल रिस्क भी जुड़े होते हैं. लेट प्रेग्नेंसी में मां और बच्चे, दोनों के लिए कुछ स्वास्थ्य खतरे बढ़ जाते हैं. 35 वर्ष की आयु के बाद, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज होने की संभावना बढ़ जाती है और गर्भपात का खतरा भी अधिक हो सकता है. 

एक्सपर्ट की राय
हिन्दुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, गुरुग्राम स्थित सीके बिड़ला अस्पताल में प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग की यूनिट डायरेक्टर डॉ. अरुणा कालरा बताती हैं कि 50 साल की उम्र के बाद प्रेग्नेंसी कई स्वास्थ्य खतरों को जन्म दे सकती है. इनमें ऑस्टियोपोरोसिस, थायराइड की समस्याएं, हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी विभिन्न स्वास्थ्य समस्याएं शामिल हो सकती हैं. साथ ही, उम्र के कारण, गर्भ धारण करने में कठिनाई हो सकती है, जिसके लिए युवा और हेल्दी महिला से अंडा दान की आवश्यकता पड़ सकती है.

58 साल की उम्र में नेचुरल प्रेग्नेंसी संभव नहीं
गुरुग्राम स्थित मैरेंगो एशिया अस्पताल में प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग की यूनिट डायरेक्टर डॉ. पल्लवी वासल ने बताया कि 58 साल की उम्र में प्राकृतिक रूप से प्रेग्नेंसी संभव नहीं है और यदि आप बच्चा पैदा करना चाहती हैं, तो 50 साल की उम्र के बाद आपको आईवीएफ की आवश्यकता होगी. प्रेग्नेंसी के दौरान कई महत्वपूर्ण चीजों की आवश्यकता होगी. उम्र बढ़ने के साथ ही डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए आपको अपने डॉक्टर के पास अधिक बार जाने और अधिक बार टेस्ट कराने की आवश्यकता होगी. उन्होंने आगे बताया कि जब आप बाद की उम्र में बच्चे की योजना बनाती हैं, तो गर्भपात, गर्भावस्था का नुकसान और समय से पहले जन्म लेने की संभावना बढ़ जाती है.

लेट प्रेग्नेंसी में सावधानियां
बांझपन और आईवीएफ एक्सपर्ट डॉ. विकास यादव कहते हैं कि गर्भधारण करने की कोशिश करने से पहले बड़ी उम्र की महिलाओं के लिए हेल्थ केयर एक्सपर्ट से सलाह लेना चाहिए. इससे पहले से मौजूद किसी भी स्थिति का आकलन करना और संभावित खतरों और प्रबंधन तकनीकों के बारे में बात करना मदद करेगा.

Trending news