Advertisement
trendingPhotos2147598
photoDetails1hindi

सब्जी में ज्यादा हो गई है मिर्च? इन घरेलू चीजों से तीखापन करें दूर

लोगों को खाने में चटपटी चीजें काफी ज्यादा पसंद होती है. बिना मिर्च का तड़का लगाएं खाने में बिल्कुल भी स्वाद नहीं आता है. काफी लोग ऐसे भी होते हैं, जिनको तीखा खाना बिल्कुल भी पसंद नहीं होता है. कभी-कभी खाने में नमक और मिर्च ज्यादा हो जाती है और वो खाना बेकार लग जाते हैं. खाने का स्वाद भी बिगाड़ जाता है. आज आपको बताते हैं कैसे आप ज्यादा मिर्च को खाने में कम कर सकते हैं.

देसी घी

1/5
देसी घी

भारत के लोगों को तीखा खाना बेहद ही पसंद होता है. खाने में लाल रंग और उसको तीखा करने के लिए मिर्च का तड़का लगा लेते हैं. कई बार मिर्च खाने में काफी ज्यादा हो जाती है, जिससे खाने का स्वाद बिगाड़ने लग जाता है. अगर आपके साथ भी ऐसी कुछ होता है, तो आप देसी घी को सब्जी या दाल जिसमें भी मिर्च ज्यादा हो गई है डाल सकते हैं. इसको डालने से स्वाद भी काफी बढ़ जाएगा.

 

बटर

2/5
बटर

सब्जी में जब ज्यादा मिर्च हो जाती है, तो इसको खाना काफी मुश्किल हो जाता है. काफी लोग परेशान हो जाते हैं, कि कैसे इसको ठीक किया जा सके. आपके परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप घरेलू नुस्खों की मदद से ऐसा कर सकते हैं. बटर की मदद से आप सब्जी या दाल में मिर्च को कम कर सकते हैं. इसको ऊपर से डालने पर तीखापन दूर हो जाएगा.

चीनी

3/5
चीनी

तीखापन को दूर करने के लिए आप कुछ और भी अपना सकते हैं. अगर आपकी सब्जी का तीखापन किसी भी चीज से दूर नहीं हो रहा है, तो सब्जी में थोड़ी चीनी को आप डाल सकते हैं. आपको अधिक मात्रा में नहीं डालना है कम मात्रा में ही रखना है. इससे आपकी सब्जी का स्वाद थोड़ा सा मीठा होगा. अधिक चीनी डालने पर सब्जी बेकार हो जाएगी. इसलिए जितना कम होगा उतना ठीक होगा.

मैदा

4/5
मैदा

सब्जी में ज्यादा मिर्च हो गई है, तो आप मैदे का इस्तेमाल करके भी इसको कम कर सकते हैं. जब आपकी सब्जी बन जाए, तो आप मैदे को पहले अच्छे से भुन लेना है. जब ये अच्छे से भुन जाए, तो आपको सब्जी में मिला देना है. इससे तीखापन दूर हो जाएगा और सब्जी की ग्रेवी गाढ़ी और ज्यादा टेस्टी हो जाएगी.

नींबू

5/5
नींबू

नींबू के रस डालकर भी आप सब्जी का तीखापन दूर कर सकते हैं. नींबू से सब्जी खट्टी हो जाएगी औऱ आपको खाने में काफी ज्यादा पसंद भी आएगी. तीखापन भी कम हो जाएगा. आप मलाई का भी इस्तेमाल करके सब्जी से तीखा कम कर सकते हैं. इसे बैलेंस रहता है. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़