Advertisement
trendingPhotos2114310
photoDetails1hindi

Parenting Tips: इन 5 टिप्स से अपने बच्चें को बनाएं ऑलराउंडर, नहीं भागेगा किताबों से दूर!

हर मां-बाप चाहते हैं. उन बच्चा अच्छे से पढ़े और खूब आगे जाए. उनके मां-बाप की इच्छा ये भी होती है उनका बच्चा पढ़ाई में तो आगे रहे लेकिन और चीजों में भी वो रूचि दिखाए. कई बच्चें ऐसे भी होते हैं जिनका पढ़ाई में मन नहीं लगता है और हमेशा इससे दूर भागते हैं. बच्चों की अच्छे चीजें सिखाना भी मां-बाप का फ़र्ज़ होता है. आज आपको बताते हैं आप कैसे अपने बच्चों को ऑलराउंडर बना सकते हैं.

ऑलराउंडर

1/5
ऑलराउंडर

बच्चा पढ़ाई के साथ-साथ और भी चीजों में आगे रहे ऐसा हर कोई चाहता है. बच्चों की ना पढ़ने की आदत भी माता-पिता को काफी परेशान करते हैं. बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ नई-नई चीजों को सिखाना चाहिए, जिससे वो हर जगह आगे रहे. ऑलराउंडर बनाने के लिए आपको बच्चें के साथ बैठकर उनको समझना और समझाना चाहिए. अगर वो पढ़ाई से भागता है तो आपको उनसे पूछना चाहिए. ऐसी क्या वजह है जिससे वो ऐसा करता है. 

 

शेड्यूल

2/5
शेड्यूल

बच्चों को आपको कभी भी डाटकर या उनसे ऊंची आवाज में बात नहीं करना चाहिए, ऐसा करने से उनके मन में डर पैदा हे जाएगा और वो आपसे हमेशा दूर भागने लगेगा. उनके पढ़ाई करने के समय को निर्धारित कर देना चाहिए. ऐसा करने से उनको अपना समय अच्छी तरह से पता होगा. बच्चा इसी शेड्यूल के मुताबिक अपनी पढ़ाई को करते हैं. बच्चें का पढ़ाई के साथ-साथ उनके खेलने का भी टाइम टेबल बनाना चाहिए.

 

कुछ ना कुछ सीखाना

3/5
कुछ ना कुछ सीखाना

बच्चों से हमेशा आपको पढ़ाई की ही बातें नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से उनको तनाव होने लगेगा और पढ़ाई से भी हो खोते चले जाएंगे. उनके पढ़ाई के साथ-साथ नई-नई चीजें पढ़कर दुनिया के बारे में उनको कुछ ना कुछ सीखाना चाहिए. अगर उनका मन किसी और चीज में करना चाहते हैं तो आपको उनकी पढ़ाई को लेकर ही वीडियोज दिखा सकते हैं. ऐसा करने से उनका मन भी लगेगा और उनको पढ़ाई भी समझ आने लगेगी.

शांत माहौल

4/5
शांत माहौल

अगर बच्चे का आस-पास का माहौल अच्छा रहता है तो उनका मन भी अच्छी चीजों की तरह जाता है. जहां भी बच्चा पढ़ाई कर रहा है वहां पर शांति होना बेहद ही जरूरी होता है. अगर बच्चे का मन पढ़ाई से हट गया, तो दोबारा उस चीज में लगाना बेहद ही मुश्किल हो जाता है. इसलिए आपको बच्चें की पढ़ाई की जगह ऐसी रखनी है, जहां पर वो डिस्ट्रेक्टशन न हो.

 

शॉर्ट ब्रेक्स

5/5
शॉर्ट ब्रेक्स

अपने बच्चें को लगातार पढ़ने के लिए ना कहें इससे उनका ध्यान पढ़ाई में कम और बाहर औऱ ज्यादा होगा. बीच-बीच में शॉर्ट ब्रेक्स भी बच्चों को देना बेहद ही जरूरी होता है. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़