Advertisement
trendingPhotos1377755
photoDetails1hindi

High Blood Pressure के पेशेंट के लिए 'जहर' हैं ये 5 चीजें, गलती से भी इन्हें न खाएं

High Blood Pressure Patient Should Not Eat These Foods: मौजूदा दौर में भारत समेत पूरी दुनिया के काफी लोग हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी से पीड़ित हैं इसके कारण दिल की बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है, कई लोग हार्ट अटैक के कारण अपनी जान गंवा बैठते हैं. बीपी बढ़ने के पीछे हमारी बिजी लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड हैबिट्स काफी हद तक जिम्मेदार है. ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) ने ZEE NEWS को बताया कि वो कौन कौन से फूड्स हैं जिन्हें खाने से हाई बीपी के पेशेंट को नुकसान होता है, इन्हें डेली डाइट से बाहर कर देना चाहिए.

आइसक्रीम

1/5
आइसक्रीम

आइसक्रीम (Ice Cream) का टेस्ट हर उम्र के लोगों को पसंद आता है, इसका नाम सुनते ही कई लोगों की लार टपक जाती है, लेकिन जो लोग हाई बल्ड प्रेशर के शिकार हैं उनके लिए ये 'जहर' की तरह है.

 

मीट

2/5
मीट

भारत में 70 फीसदी से ज्यादा लोग नॉनवेज खाने का शौक रखते हैं, इससे प्रोटीन की जरूरत तो पूरी हो जाती है, लेकिन ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए मीट (Meat) मुसीबत का सबब है, इससे बीपी बढ़ जाता है. 

पिज्ज़ा

3/5
पिज्ज़ा

पिछले कुछ दशकों में भारत में पिज्जा (Pizza) खाने का चलन काफी ज्यादा बढ़ा है, इसमें नमक की मात्रा ज्यादा होती है, याद रखें सोडियम युक्त भोजन हाई बीपी के पेशेंट के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं है, इसे खाने ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है.

चीनी

4/5
चीनी

मीठा खाने का शौक भला किसे नहीं होता, लेकिन  ब्लड प्रेशर के मरीजों को चीनी से बनी डिशेज खाने से बचना चाहिए, आमतौर लोग खाने के बाद ऐसा करते हैं. ये बीपी के पेशेंट्स के लिए काफी नुकसानदेह है.

कॉफी

5/5
कॉफी

भारत में भले ही चाय का सेवन काफी ज्यादा किया जाता है, लेकिन यहां कॉफी (Coffee) के शौकीनों की भी कोई कमी नहीं है, कुछ लोग नाश्ते के वक्त से लेकर शाम में भी इस पेय पदार्थ को पीना पसंद करते हैं. कॉफी में कैफीन मौजूद होता है जो ब्लड प्रेशर अचानक बढ़ा देता है, इसलिए बीपी पेशेंट को इससे परहेज करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

ट्रेन्डिंग फोटोज़