Advertisement
trendingPhotos1554018
photoDetails1hindi

Bone Health: ये आदतें हड्डियों को पहुंचाती हैं नुकसान, अभी से ही करें इनमें बदलाव

हड्डियां कमजोर होती हैं तो इससे न केवल दर्द का अहसास होता है बल्कि अन्य तरह की समस्याएं भी शुरू हो सकती हैं. इसलिए हर किसी को अपनी हड्डियों (bones) को जरूर ख्याल रखना चाहिए.चलिए जानते हैं उन गलत आदतों के बारे में जो हमारी हड्डियों को कमजोर करने का काम करती हैं.  

1/5

मीठा अधिक खाने के शौकीन लोगों अपनी डाइट पर ध्यान देना चाहिए. क्योंकि मीठे का अधिक सेवन करने से आपकी हड्डियां कमजोर हो जाती है.

 

2/5

सॉफ्ट ड्रिंक (soft drink) का सेवन करना अधिकतर लोगों को अच्छा लगता है लेकिन क्या आप जातने हैं कि सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन करने से आपकी हड्डियां कमजोर हो सकती हैं.

 

3/5

सोडियम (sodium) शरीर के लिए बहुत जरूरी है. वहीं नमक में भरपूर मात्रा में सोडियम (sodium) होता है लेकिन क्या आपको पता है कि अधिक नमक (salt) के सेवन से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. 

 

4/5

कुछ लोग लगातार घंटों तक बैठे रहते हैं ऐसा करने से आपकी हड्डियों (bones) को नुकसान पहुंचता है क्योंकि स्वस्थ हड्डियों के लिए मूवमेंट जरूरी है.इसलिए एक जगह पर घंटों तक बैठने से बचें 

 

5/5

कुछ लोग अपना अधिकतर समय घर के अंदर ही बिताते हैं जिससे उन्हें पर्याप्त विटामिन डी नहीं मिल पाता है. यह आपकी हड्डियों की सेहत के लिए सही नहीं है.इसलिए अपनी डाइट में विटामिन डी (vitamin D) से जुड़ी चीजों को शामिल करें या फिर रोजाना 30 मिनट धूप जरूर लें.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़