Parenting Tips: छोटी उम्र से ही करें बच्चों को तैयार, Entrepreneurial Skills से मिलेगी जीवन में सफलता!
Advertisement
trendingNow12219761

Parenting Tips: छोटी उम्र से ही करें बच्चों को तैयार, Entrepreneurial Skills से मिलेगी जीवन में सफलता!

आज की तेजी से बदलती दुनिया में सफलता पाने के लिए सिर्फ अच्छी शिक्षा ही काफी नहीं है. बच्चों में एंटरप्रेन्योरियल (Entrepreneurial) स्किल विकसित करना भी उतना ही जरूरी है.

Parenting Tips: छोटी उम्र से ही करें बच्चों को तैयार, Entrepreneurial Skills से मिलेगी जीवन में सफलता!

आज की तेजी से बदलती दुनिया में सफलता पाने के लिए सिर्फ अच्छी शिक्षा ही काफी नहीं है. बच्चों में एंटरप्रेन्योरियल (Entrepreneurial) स्किल विकसित करना भी उतना ही जरूरी है. ये स्किन उन्हें न केवल रोजगार के अवसर तलाशने में मदद करेंगे, बल्कि उन्हें समस्याओं का समाधान खोजने और लीडर बनने के लिए भी तैयार करेंगे.

आजकल कई स्कूल और संस्थान बच्चों में एंटरप्रेन्योर स्किन विकसित करने पर ध्यान दे रहे हैं. इसका उद्देश्य बच्चों को क्रिएटिव, फ्रीडम और रिस्क लेने वाले बनाने के लिए प्रोत्साहित करना है. यहां कुछ ऐसे महत्वपूर्ण स्किन बताए गए हैं जिनको बच्चों में कम उम्र से ही विकसित किया जा सकता है.

अनुकूलन क्षमता और लचीलापन
बच्चों को परिस्थिति के अनुसार खुद को ढालना सिखाएं. असफलताओं से सीखने और चुनौतियों का सामना करने के लिए उन्हें प्रेरित करें.

क्रिएटिव और इनोवेशन
बच्चों को नया सोचने और अनोखे विचारों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करें. समस्याओं को सुलझाने के लिए अलग-अलग तरीके खोजने में उनकी मदद करें.

क्रिटिकल सोच और समस्या का समाधान
बच्चों को सवाल पूछने, सूचना का विश्लेषण करने और लॉजिकल निष्कर्ष निकालने के लिए प्रोत्साहित करें. समस्याओं को पहचानने और उनके समाधान खोजने में उनकी मदद करें.

कम्युनिकेशन और कोलैबोरेशन
बच्चों को प्रभावी ढंग से बातचीत करना और दूसरों के साथ मिलकर काम करना सिखाएं. टीम वर्क और लीडरशिप स्किन का विकास करें.

रिस्क मैनेजमेंट और डिसीजन लेना
बच्चों के रिस्क का आकलन करना और निर्णय लेना सिखाएं. उन्हें जिम्मेदारी लेने और अपने कामों के परिणामों को समझने के लिए प्रोत्साहित करें.

सशक्तिकरण और आत्मनिर्भरता
बच्चों को खुद पर भरोसा करना और स्वतंत्र रूप से निर्णय लेना सिखाएं. समस्याओं को सुलझाने और लक्ष्य हासिल करने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करें.

ग्लोबल सिटीजनशिप और सामाजिक प्रभाव
बच्चों को दुनिया के मुद्दों के बारे में जागरूक करें और उन्हें अपनी क्षमताओं का उपयोग करके समाज में पॉजिटिव बदलाव लाने के लिए प्रेरित करें.

प्लेटोस मिनिवर्सिटी दिल्ली की एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर करिश्मा सेठ प्रसाद बताती है कि हमारा लक्ष्य है छात्रों को तेजी से बदलती दुनिया में सफल होने के लिए आवश्यक लचीलेपन और क्रिएटिविटी से लैस करना. हम ऐसे वातावरण को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो इनोवेशन और नेतृत्व को प्रोत्साहित करे और अपने छात्रों को न सिर्फ भविष्य का सामना करने के लिए, बल्कि उसे फिर से परिभाषित करने के लिए तैयार करें. प्लेटोस मिनिवर्सिटी स्कूली शिक्षा से परे सीखने का एक कार्यक्रम है, जिसका उद्देश्य छात्रों में उनके लाइफ स्किन, एंटरप्रेन्योरशिप और लीडरशिप क्षमता का पोषण करना है.

छोटी उम्र से ही बच्चों में एंटरप्रेन्योर स्किन विकसित करने से उन्हें जीवन में सफल होने के लिए आवश्यक आत्मविश्वास और स्किन मिलेंगे. यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि हर बच्चा अलग होता है और उसकी अपनी प्रतिभा और रुचि होती है. बच्चों को उनकी गति से सीखने और बढ़ने दें. उन्हें दबाव न डालें और उनकी रुचि के अनुसार उन्हें प्रोत्साहित करें.

Trending news