नाक में बार-बार उंगली डालने से हो सकती है ये गंभीर बीमारी, आप न करें ऐसी गलती
Advertisement
trendingNow12200010

नाक में बार-बार उंगली डालने से हो सकती है ये गंभीर बीमारी, आप न करें ऐसी गलती

नाक में उंगली डालने को लोग औगुण माना जाता है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि अब इससे अल्जाइमर जैसी गंभीर बीमारी भी हो सकती है. ऐसे में आइए इस खबर में डिटेल में जानते हैं कि कैसे नाक में उंगली डालने से अल्जाइमर बीमारी हो सकता है.

नाक में बार-बार उंगली डालने से हो सकती है ये गंभीर बीमारी, आप न करें ऐसी गलती

छोटे बच्चों में अक्सर ऐसा होता है कि वो नाक में उंगली डालते रहते हैं. बहुत बार ये आदत बड़े लोगों को भी होता है. ऐसा होना बहुत आम बात है, हालांकि इस आदत को औगुण का हिस्सा माना जाता है. बहुत बार जब लोग कहते हैं कि ये एक गंदी आदत है, तो लोग इसका मजाक उड़ा देते हैं. मगर अब ये बात सच हो गई है कि अगर किसी को नाक में उंगली डालने की आदत है तो उसे गंभीर बीमारियों का खतरा हो सकता है. इसका एक कारण ये है कि नाक के अंदर के नली का सीधा संबंध हमारे दिमाग से होता है. इसलिए आइए इस खबर में जानते हैं कि नांक में अंगुली डालने का सेहत से क्या संबंध है.

नाक में उंगली डालने और अल्जाइमर के बीच संबंध-

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार नाक में उंगली डालने से अल्जाइमर का खतरा बढ़ सकता है. अध्ययन में पाया गया कि जो लोग बार-बार नाक में उंगली डालते हैं, उनमें अल्जाइमर के शुरुआती लक्षण दिखने की संभावना 50% अधिक होती है.

इसके पीछे का क्या कारण है?

नाक में उंगली डालने से नाक के अंदरूनी रास्ते से अंगुलियों पर मौजूद बैक्टीरिया दिमाग में जा सकता है. इससे नाक से मस्तिष्क तक जाने वाली नसों को नुकसान पहुंच सकता है. इन नसों के जरिए ही मेसेज दिमाग तक पहुंचती हैं. जब इन नसों को नुकसान पहुंचता है, तो मस्तिष्क की कार्यक्षमता कम हो सकती है और अल्जाइमर जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है.

अध्ययन के अन्य निष्कर्ष-

रिसर्चर के अनुसार नाक की नली और दिमाग को जोड़ने वाली नस को नर्वस सिस्टम में पहुंचने के रास्ते के तौर पर प्रयोग किया. ऐसा होने पर दिमाग के सेल्स ने एमिलॉएड बीटा प्रोटीन के उत्पादन कर रिएक्शन किया. हैरान करने वाली बात ये है कि ये प्रोटीन अल्जाइमर के मरीजों के मस्तिष्क में भी बनता है. अध्ययन में यह भी पाया गया कि जो लोग नाक में उंगली डालते हैं, उनमें याददाश्त कमजोर होने, ध्यान केंद्रित करने में परेशानी और सोचने में कठिनाई जैसी समस्याएं भी अधिक होती हैं.

क्या करें?

अगर किसी को नाक में उंगली डालने की आदत से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आप इन उपायों को अपना सकते हैं:

- नाखूनों को छोटा और साफ रखें.
- नाक में खुजली होने पर रुमाल या टिश्यू का इस्तेमाल करें.
- अगर आपको नाक में उंगली डालने की आदत है, तो किसी डॉक्टर या मनोवैज्ञानिक से सलाह लें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

 

Trending news