National Dentist Day: आपके पीले दातों ने छीने ली है आपकी मुस्कान? तो एक्सपर्ट के ये टिप्स आएंगे काम!
Advertisement
trendingNow12142599

National Dentist Day: आपके पीले दातों ने छीने ली है आपकी मुस्कान? तो एक्सपर्ट के ये टिप्स आएंगे काम!

आपकी मुस्कान आपकी खूबसूरती का अहम हिस्सा होती है, लेकिन पीले दांत आपकी मुस्कान को फीका बना सकते हैं. जानिए दांतों को नेचुरल रूप से चमकाने के कुछ आसान नुस्खे.

National Dentist Day: आपके पीले दातों ने छीने ली है आपकी मुस्कान? तो एक्सपर्ट के ये टिप्स आएंगे काम!

आपकी मुस्कान आपकी खूबसूरती का अहम हिस्सा होती है, लेकिन पीले दांत आपकी मुस्कान को फीका बना सकते हैं. हर साल 6 मार्च को नेशनल डेंटिस डे मनाया जाता है. इस खास मौके पर हम लाए हैं दांतों को नेचुरल रूप से चमकाने के कुछ आसान नुस्खे.

जानी-मानी डेंटिस डॉक्टर अमिता सिंह कहती हैं कि दांतों का पीलापन ज्यादातर दाग-धब्बों के कारण होता है. चाय, कॉफी, रेड वाइन, कोल्ड ड्रिंक्स और सिगरेट पीने से दांतों पर दाग लग जाते हैं. इसके अलावा, फ्लूराइड की कमी और खराब ओरल हाइजीन भी दांतों को पीला बना सकते हैं.

पीले दांतों को सफेद कैसे बनाएं?

नियमित ब्रश करें और फ्लॉसिंग करें
दिन में कम से कम दो बार ब्रश करना और रोज रात को सोने से पहले फ्लॉसिंग करना जरूरी है. ब्रश करते समय जीभ को भी साफ करना न भूलें.

बेकिंग सोडा और नींबू का रस
नेचुरल तरीके से दांतों को साफ करने के लिए आप बेकिंग सोडा और नींबू के रस का पेस्ट बनाकर ब्रश कर सकते हैं. हालांकि, हफ्ते में एक या दो बार से ज्यादा इस्तेमाल न करें, क्योंकि यह दांतों के इनेमल को थोड़ा नुकसान पहुंचा सकता है.

स्ट्रॉबेरी का इस्तेमाल
स्ट्रॉबेरी में मौजूद मैलिक एसिड दांतों के दागों को हटाने में मदद करता है. आप स्ट्रॉबेरी को मैश करके दांतों पर लगाएं और कुछ देर बाद ब्रश कर लें.

हाइड्रेटेड रहें
पर्याप्त पानी पीने से मुंह में लार का निर्माण होता है, जो दांतों को नेचुरली साफ रखता है.

धूम्रपान से बचें
धूम्रपान दांतों को पीला करने का एक मुख्य कारण है. धूम्रपान छोड़ने से न सिर्फ आपके दांत बल्कि आपकी सेहत भी बेहतर होगा.

नेशनल डेंटिस डे के मौके पर यह याद रखना जरूरी है कि दांत हमारी सेहत का अहम हिस्सा हैं. नियमित जांच, सही ब्रशिंग और फ्लॉसिंग के साथ ही खान-पान पर ध्यान देकर आप न सिर्फ दांतों को मजबूत रख सकते हैं, बल्कि चमकदार मोती जैसी मुस्कान भी पा सकते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news