Summers Diet: गर्मियां आते ही बढ़ने लगता है हीट स्ट्रोक का खतरा! बचने के लिए ये 5 फूड्स करेंगे आपकी मदद
Advertisement
trendingNow11638612

Summers Diet: गर्मियां आते ही बढ़ने लगता है हीट स्ट्रोक का खतरा! बचने के लिए ये 5 फूड्स करेंगे आपकी मदद

Summers Diet In Heat Stroke: गर्मी के मौसम में लू लगने के कारण शरीर में पानी की मात्रा कम होने लगती है. ऐसे में कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इनमें से एक है, हीट स्ट्रोक. जिससे बचने के लिए आप आपनी डाइट का ध्यान रख सकते हैं. 

 

Summers Diet: गर्मियां आते ही बढ़ने लगता है हीट स्ट्रोक का खतरा! बचने के लिए ये 5 फूड्स करेंगे आपकी मदद

Summers Diet In Heat Stroke: गर्मियों का मौसम आ चुका है. तपती धूप और गर्मी के कारण अक्सर लोग सुस्त महसूस करने लगते हैं, साथ ही बीमार भी पड़ते हैं. दरअसल, शरीर में पानी की कमी के कारण इस समस्या का सामना करना पड़ता है. ऐसे में आप हिट स्ट्रोक से बचने के लिए अपनी डाइट में ऐसे फूड्स शामिल करें, जो पाचन को बेहतर बनाएं और इस मौसम में फिट रखने में मदद करें. आइए जानते हैं इन फूड्स के बारे में...

1. पुदीना खाएं
ताजे पुदीने के पत्ते के सेवन से आप लू से राहत पा सकते हैं. इसमें मौजूद मेन्थॉल शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है. साथ ही हीट स्ट्रोक से भी बचाव होता है. 

2. कीवी खाएं
एक रिपोर्ट के अनुसार, कीवी के नियमित सेवन से शरीर में पानी की कमी को दूर कर सकते हैं. इसमें मौजूद पोटैशियम हीट स्ट्रोक से राहत दिलाने में मददगार है.

3. आम खाएं
आम सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. यह प्रोटीन, विटामिन ए, बी6, सी, आयरन, फोलेट, मैग्नीशियम, राइबोफ्लेविन और आहार फाइबर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह गर्मियों के लिए सुपरफूड माना जाता है. लू से बचना चाहते हैं, तो करें आम का सेवन.

4. खूब सारा खीरा खाएं
चिलचिलाती गर्मी में खुद को हाइड्रेट रखने के लिए खीरे का सेवन जरूर करें. यह पोषक तत्वों का खजाना है, इसमें विटामिन-सी, विटामिन-के, पोटैशियम और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो गर्मी के मौसम में आपको फिट रखने में मदद करते हैं. विशेषज्ञों के अनुसार, पानी की मात्रा से भरपूर मौसमी खाद्य पदार्थ हैं जो न केवल शरीर को हाइड्रेट रखते हैं, बल्कि पाचन तंत्र को भी बढ़ावा देते हैं.

5. शरबत पीने से लू में राहत
बेल का शरबत फाइबर से भरपूर होता है, यह पाचन में सुधार करने और कब्ज से राहत दिलाने में मदद करता है. इसके अलावा इसमें मौजूद एंटी ऑक्सिडेंट गुण और विटामिन-सी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मददगार होते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news