मशरूम को धूप में रखने से क्या उनमें Vitamin-D की मात्रा बढ़ जाती है? एक्सपर्ट से जानें सच
Advertisement
trendingNow12242687

मशरूम को धूप में रखने से क्या उनमें Vitamin-D की मात्रा बढ़ जाती है? एक्सपर्ट से जानें सच

विटामिन-डी की कमी आजकल एक बड़ी समस्या बनती जा रही है. यह हड्डियों की सेहत, मसल्स के काम और इम्यून सिस्टम के लिए महत्वपूर्ण है.

मशरूम को धूप में रखने से क्या उनमें Vitamin-D की मात्रा बढ़ जाती है? एक्सपर्ट से जानें सच

मशरूम स्वादिष्ट और पौष्टिक होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि थोड़ी सी धूप इसे और भी फायदेमंद बना सकती है? जी हां, हाल ही में हुए अध्ययनों से पता चला है कि सूरज की रोशनी के संपर्क में आने से मशरूम में विटामिन-डी की मात्रा बढ़ सकती है.

विटामिन- की कमी आजकल एक बड़ी समस्या बनती जा रही है. यह हड्डियों की सेहत, मसल्स के काम और इम्यून सिस्टम के लिए महत्वपूर्ण है. मशरूम विटामिन-डी का नेचुरल सोर्स नहीं माना जाता है, लेकिन सूर्य के प्रकाश में कुछ देर रखने से ये विटामिन-डी का अच्छा स्रोत बन सकते हैं.

क्या कहते हैं विशेषज्ञ?
इस बारे में हमने जानी-मानी आहार विशेषज्ञ डॉ. स्वाति शर्मा से बात की. उनका कहना है कि यह सच है कि सूरज की रोशनी मशरूम में विटामिन-डी2 के उत्पादन को बढ़ावा देती है. अध्ययनों में पाया गया है कि सिर्फ 10-15 मिनट के लिए धूप में रखने से भी मशरूम में विटामिन D की मात्रा काफी बढ़ सकती है. हालांकि, ध्यान रखना चाहिए कि सूरज की बहुत ज्यादा तेज रोशनी या ज्यादा देर तक धूप में रखने से मशरूम खराब भी हो सकते हैं. साथ ही, मशरूम के सभी प्रकारों में विटामिन-डी उतनी ही मात्रा में नहीं बढ़ता है.

फायदेमंद है, लेकिन सीमा का ध्यान रखें!
विटामिन-डी से भरपूर मशरूम का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप इसे अपनी डाइट का मुख्य सोर्स बना लें. डॉ. स्वाती सलाह देती हैं कि विटामिन-डी के लिए मशरूम के साथ-साथ बैलेंस डाइट और धूप में थोड़ा समय बिताना भी जरूरी है.

कितना फायदेमंद और कितना सच?
यह नई जानकारी फायदेमंद जरूर है, लेकिन अभी और शोध की जरूरत है. मशरूम को किस तरह की धूप में रखना चाहिए, कितनी देर रखना चाहिए और इससे विटामिन-डी की मात्रा कितनी बढ़ती है, इस पर और अध्ययन होना बाकी है.

Trending news