क्या शाकाहारी भोजन हमेशा सात्विक होता है? जानिए डाइट के बारे में ये रोचक तथ्य
Advertisement
trendingNow12223500

क्या शाकाहारी भोजन हमेशा सात्विक होता है? जानिए डाइट के बारे में ये रोचक तथ्य

भारत में सदियों से खानपान को बहुत महत्व दिया जाता रहा है. भोजन को सिर्फ पेट भरने का जरिया नहीं, बल्कि मन-शरीर को स्वस्थ रखने का उपाय माना जाता है. 

क्या शाकाहारी भोजन हमेशा सात्विक होता है? जानिए डाइट के बारे में ये रोचक तथ्य

भारत में सदियों से खानपान को बहुत महत्व दिया जाता रहा है. भोजन को सिर्फ पेट भरने का जरिया नहीं, बल्कि मन-शरीर को स्वस्थ रखने का उपाय माना जाता है. इसी सिलसिले में आयुर्वेद और योग में सात्विक भोजन की धारणा सामने आती है.

सात्विक शब्द का अर्थ है - शुद्ध. सत्विक भोजन वह होता है जो सात्विक गुण को बढ़ाता है. सात्विक गुण प्रकृति के तीन गुणों में से एक है, जो शुद्धता, सद्भाव और संतुलन का प्रतिनिधित्व करता है. सामान्य तौर पर माना जाता है कि शाकाहारी भोजन ही सात्विक भोजन होता है। लेकिन क्या यह सच है?

शाकाहारी भोजन बनाम सात्विक भोजन: मिथक का पर्दाफाश
यह सच है कि बहुत से शाकाहारी भोजन सात्विक सिद्धांतों के अनुरूप होते हैं, लेकिन सिर्फ मांसाहारी भोजन ना खाना ही सात्विक भोजन को परिभाषित नहीं करता. सात्विक भोजन ताजे, ऑर्गेनिक और कम से कम प्रोसेस्ड फूड पर जोर देता है. वहीं, दूसरी ओर शाकाहारी भोजन में मैदा, चीनी और प्रोसेस्ड स्नैक्स जैसे भोजन शामिल हो सकते हैं, जिन्हें सेहत और ऊर्जा के लिए नुकसानदेह माना जाता है, इसलिए इन्हें सात्विक नहीं माना जाता.

सात्विक और शाकाहारी में अंतर
सात्विक भोजन पकाने के तरीकों में कम से कम प्रोसेस और मध्यम तापमान पर पकाना शामिल होता है ताकि भोजन के प्राकृतिक गुणों को बनाए रखा जा सके. हालांकि, शाकाहारी भोजन में ऐसे भी व्यंजन शामिल हो सकते हैं जिन्हें डीप फ्राई किया जाता है या बहुत अधिक मसालेदार या ज्यादा पकाया जाता है, जो उनके सात्विक गुणों को कम कर सकता है और शरीर के संतुलन को बिगाड़ सकता है.

सात्विक आहार का लक्ष्य सभी आवश्यक पोषक तत्वों का संतुलित सेवन करना होता है जो अधिक से अधिक सेहत और ऊर्जा के लिए आवश्यक होते हैं. हालांकि, शाकाहारी भोजन, खासकर अगर अच्छी तरह से नियोजित न हों, तो उनमें विटामिन बी12, आयरन, जिंक, ओमेगा -3 फैटी एसिड और पूर्ण प्रोटीन जैसे कुछ पोषक तत्वों की कमी हो सकती है, जो सेहत के लिए महत्वपूर्ण हैं और इन्हें पौधों पर आधारित सोर्स से प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है.

तो याद रखें, शाकाहारी भोजन का अर्थ सीधे सात्विक भोजन नहीं होता. सात्विक भोजन वह होता है जो ताजा, हल्का, पचाने में आसान और शुद्ध हो. भोजन चुनते समय इस बात का ध्यान रखें.

Trending news