Muskmelon: Vitamin C से भरपूर खरबूजा दिलाएगी इन 5 बीमारियों से राहत, बिना चीनी मिलाए खाने से होंगे ज्यादा फायदे
Advertisement
trendingNow11853202

Muskmelon: Vitamin C से भरपूर खरबूजा दिलाएगी इन 5 बीमारियों से राहत, बिना चीनी मिलाए खाने से होंगे ज्यादा फायदे

Muskmelon Benefits in Summer: हम में से कई लोगों को गर्मियों के मौसम में खरबूजा खाना पसंद है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे सेवन से शरीर को कई तरह के फायदे हो सकते हैं. 

Muskmelon: Vitamin C से भरपूर खरबूजा दिलाएगी इन 5 बीमारियों से राहत, बिना चीनी मिलाए खाने से होंगे ज्यादा फायदे

Kharbooja Khane Ke Fayde​: गर्मियों में खाया जाने वाला एक बेहद टेस्टी फल है खरबूजा सेहत के लिहाज से भी ये आपके लिए कई तरह से फायदेमंद है. विटामिन सी (Vitamin C) से भरपूर होने की वजह से यह बीमारियों से लड़ने में भी आपकी मदद कर सकता है. वैसे तो ये गर्मियों में सबसे ज्यादा मिलता है, लेकिन तकनीकी विकास के जमाने 

 खरबूजा खाने के 5 फायदे

1. मोटापा करे कम

तरबूज (Watermelon) की ही तरह खरबूजा (Muskmelon) में भी पानी और फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है और फैट बिल्कुल नहीं होता. खरबूजा खाने के बाद लंबे समय तक आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है. इस कारण आप स्नैक्स या कुछ अनहेल्दी खाकर बेवजह की कैलोरीज का सेवन नहीं करते. इससे आपका वजन कंट्रोल में रहता है और मोटापे की समस्या नहीं होती.

2. आंखों की बढ़ेगी रोशनी

गाजर की ही तरह खरबूजे में भी बीटा-कैरोटिन पाया जाता है जिसकी वजह से खरबूजे को उसका ब्राइट ऑरेंज कलर मिलता है और बीटा-कैरोटिन आंखों के लिए फायदेमंद होता है, इसलिए गर्मियों के मौसम में खरबूजा जरूर खाएं ताकि आपकी आंखों की रोशनी बनी रहे और आपको चश्मे की जरूरत न पड़े.

3. ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल 

हाइपरटेंशन यानी हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी खरबूजा एक फायदेमंद फल है. खरबूजा में पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है जो रक्तवाहिकाओं को शांत करने और फैलाने में मदद करता है जिससे ब्लड प्रेशर कम होने में मदद मिलती है. साथ ही ब्लड वेसेल्स में खून का संचार भी बेहतर होता है.

4. सर्दी-खांसी से बचाव

वेदर चेंज हुआ नहीं कि बहुत से लोगों को सर्दी-खांसी और नाक बंद होने (Nasal Congestion) की समस्या हो जाती है. ऐसे में अगर आप खरबूजा खाएंगे तो आपको अतिरिक्त बलगम की समस्या से छुटकारा मिलेगा जिससे सर्दी-खांसी कम हो जाएगी. आप चाहें तो खरबूजे के बीज को भी सलाद या दही में मिलाकर खा सकते हैं. ये भी कई तरह से फायदेमंद है.

5. स्ट्रेस दूर करने में मददगार

खरबूजे में पाया जाने वाला पोटैशियम ब्रेन में ऑक्सीजन के फ्लो को बढ़ाने में मदद करता है. जब ब्रेन में खून पर्याप्त मात्रा में पहुंचता है तो दिमाग शांत रहता है और स्ट्रेस यानी तनाव भी कम हो जाता है. विटामिन सी से भरपूर होने के कारण खरबूजा सफेद रक्त कोशिकाओं के निर्माण को बढ़ाने में मदद करता है जिससे शरीर की बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है.

Trending news