Humidity: उमस भरे मौसम में क्या आप भी होते हैं डिहाइड्रेशन के शिकार? तो खाना शुरू करें ये 6 चीजें
Advertisement
trendingNow11840204

Humidity: उमस भरे मौसम में क्या आप भी होते हैं डिहाइड्रेशन के शिकार? तो खाना शुरू करें ये 6 चीजें

Summer Care Tips: गर्मी के मौसम में हमें अपने खाने-पीने का खास ख्याल रखना पड़ता है क्योंकि जब टेम्प्रेचर 40 या 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंचता है तो शरीर में पानी की कमी हो जाती है. 

Humidity: उमस भरे मौसम में क्या आप भी होते हैं डिहाइड्रेशन के शिकार? तो खाना शुरू करें ये 6 चीजें

Best Food to Prevent Dehydration: भारत में उमस भरा मौसम कहर ढा रही है. बारिश और तेज धूप की वजह से शरीर पर बुरा असर पड़ने लगा है, लिहाजा हमें इस मौसम में अपने खानपान और डेली रूटीन पर काफी ध्यान पड़ता है. इन दिनों मौसम में उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है. ऐसे में जरा सी भी लापरवाही आपको बीमार कर सकती है. आपको अपनी डाइट वेदर के हिसाब से चेंज करना शुरू कर देना चाहिए. 

उमस के मौसम में इन चीजों का करें सेवन

1. खीरा

इस मौसम में खीरे का सेवन बेहद फायदेमंद है. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि खीरे में खूब सारा फाइबर होता है. ह्यूमिडिटी में खीरा खाने से कब्ज दूर रखने में मदद मिलती है. खीरे में पानी की मात्रा अधिक होती है, जो डिहाइड्रेशन दूर करता है. इसलिए इस मौसम में जितना हो सके उतना खीरा खाएं.

2. दही

एक्सपर्ट्स कहते हैं कि दही खाने में स्वादिष्ट तो लगता ही है, शरीर को ठंडक भी पहुंचाता है. दही को आप अलग-अलग तरीके से भी ले सकते हैं. इसकी छाछ या मीठी लस्सी बनाकर पी सकते हैं. इसके सेवन से इम्युनिटी बूस्ट होती है और स्किन पर ग्लो आता है. 

3. नारियल पानी

उमस भरे मौसम में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए नारियल पानी बेस्ट ऑप्शन है. इसमें सभी जरूरी विटामिन, मिनरल्स और अन्य पोषक पाए जाते हैं. ये पेट में ठंडक पहुंचाता है और इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व इस हालात से लड़ने में मदद करते हैं. एक स्टडी के अनुसार, नियमित रूप से नारियल पानी पीने से कैंसर से भी बचाव होता है.

4. प्याज

प्याज में भी ठंडक देने के गुण पाए जाते हैं. आप इसमें नींबू-नमक मिलाकर सलाद बनाकर खा सकते हैं. लाल प्याज में क्वीरसेटिन होता है, जिसे नेचुरल एंटी-एलर्जेन माना जाता है. हर दिन प्याज खाने से सन-स्ट्रोक से भी बचने में मदद मिलती है.

5. नींबू पानी

उमस भरे मौसम में आप नींबू पानी के साथ अपने दिन की शुरूआत कर सकते हैं. ये वजन घटाने से लेकर इम्युनिटी बूस्ट करने में फायदेमंद है.स्वाद बढ़ाने के लिए आप नींबू पानी में नमक, एक चुटकी जीरा पाउडर भी मिला सकते हैं. नींबू पानी आपको दिन भर ठंडा और तरोताजा रखता है.

6. तरबूज

शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए आप अपनी डाइट में तरबूज को शामिल करें. तरबूज में 91.45 फीसदी पानी होता है, जो शरीर की जरूरतों को पूरा करता है. इसमें खूब सारी एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं. तरबूज विटामिन A का अच्छा स्रोत माना जाता है, जो आपकी आंखों और दिल के लिए अच्छा है. ये शरीर में खून की कमी को भी दूर करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news