Air Pollution: Air Quality Index खराब होने से बिगड़ सकता है आपका मूड, जानिए प्रदूषण से कैसे बचें
Advertisement
trendingNow11945527

Air Pollution: Air Quality Index खराब होने से बिगड़ सकता है आपका मूड, जानिए प्रदूषण से कैसे बचें

Air Quality Index Of Delhi: दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण का असर हमारे दिमाग पर हो सकता है, इसलिए हमें हर वो मुमकिन कोशिश करनी चाहिए जिससे इस संकट में खुद को सुरक्षित रखा जा सके. 

Air Pollution: Air Quality Index खराब होने से बिगड़ सकता है आपका मूड, जानिए प्रदूषण से कैसे बचें

How To Combat Air Pollution And Better Your Mood: दिल्ली की हवा की गुणवत्ता बद से बदतर होती जा रही है, साथ ही आसपास के शहर जैसे नोएडा (Noida), गाजियाबाद (Ghaziabad), गुड़गांव (Gurgaon) और फरीदाबाद (Faridabad) भी प्रदूषण के चपेट में है. आब-ओ-हवा बिदड़ने का सबसे ज्यादा असर हमारे फेफड़ों पर पड़ता है, जिसकी वजह से सांस लेने में तकलीफ होने लगती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पॉल्यूशन हमारे मेंटल हेल्थ के लिए भी अच्छा नहीं है.

प्रॉल्यूशन के कारण बिगड़ेगा मेंटल हेल्थ
अगर आप लगातार प्रदूषण भरी हवा में सांस ले रहे हैं जो पॉल्यूटेंट सांस के जरिए आपके दिमाग पर असर कर सकते हैं, इसकी वजह से बेचैनी, तनाव, और एंग्जायटी के शिकार हो सकते हैं. कुछ लोग खराब हवा की वजह से डिप्रेशन और मूड डिसऑर्डर के शिकार हो सकते हैं. आपने अक्सर देखा होगा कि जब भी हवा की गुणवत्ता खराब होती है तो लोग चिड़चिड़े हो जाते है. आइए जानते हैं कि जब प्रदूषण बढ़ जाए तो हमें क्या करना चाहिए.

एयर पॉल्यूशन से खुद को कैसे बचाएं?

1. एयर क्वालिटी पर नज़र रखें
मोबाइल ऐप्स या वेबसाइट्स की मदद से अपने शहर की एयर क्वालिटी इंडेक्स का पता लगाएं और इससे बाखबर रहें, तभी आप अपना बचाव कर पाएंगे.

2. एयर प्यूरीफायर का इस्तेमाल करें
घर या ऑफिस में पर हवा की गुणवत्ता में सुधार के लिए इनडोर एयर प्यूरीफायर का इस्तेमाल करें. इसके जरिए आप साफ हवा में सांस ले पाएंगे.

3. अपने घर को हवादार करें
उचित वेंटिलेशन इनडोर पॉल्यूटेंट को कम करने में मदद कर सकता है. जब बाहरी वायु गुणवत्ता बेहतर हो तभी खिड़कियां खोलें.

4. बाहरी गतिविधियों को सीमित करें
जिस दिन हवा बेहद खराब हो उस दिन घर से बाहर न निकलें, या फिर अपनी आउटडोर एक्टिविटीज को सीमित कर लें.

5. मास्क पहनें
जब बाहर निकलना हो तो हमेशा अच्छी क्वालिटी वाला मास्क पहनें, इससे आप कई तरह के पॉल्यूटेंट्स को लंग्स में जाने से रोक पाएंगे.

6. हाइड्रेटेड रहें और हेल्दी फूड्स खाएं
एक संतुलित आहार और सही हाइड्रेशन आपके शरीर को प्रदूषण के प्रभावों से निपटने में मदद कर सकता है. इसलिए पानी पीते रहें और हेल्दी फूड्स खाएं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news