Cholesterol: सुबह टॉयलेट के जरिए बाहर निकल जाएगा कोलेस्ट्रॉल, बस आपको खानी होगी ये एक चीज
Advertisement
trendingNow11978984

Cholesterol: सुबह टॉयलेट के जरिए बाहर निकल जाएगा कोलेस्ट्रॉल, बस आपको खानी होगी ये एक चीज

Cholesterol Lowering Diet: कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आपने अब तक कई तरह की तरकीब अपनाई होगी, लेकिन एक बार इस खास फूड को ट्राई जरूर करें, आप कुछ ही दिनों में फर्क महसूस कर पाएंगे.

Cholesterol: सुबह टॉयलेट के जरिए बाहर निकल जाएगा कोलेस्ट्रॉल, बस आपको खानी होगी ये एक चीज

Isabgol For High Cholesterol: अगर वक्त रहते कोलेस्ट्रॉल पर लगाम न लगाई जाए तो ये किसी भी इंसान के लिए जान का दुश्मन बन सकता है. आमतौर पर खराब जीवनशैली और गड़बड़ खानपान की वजह से नसों में एलडीएल जमने लगता है, जो आगे चलकर डायबिटीज, मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक जैसी बीमारियों का कारण बनता है. हालांकि आपको घबराने की जरूरत नहीं है, अगर अपनी डेली डाइट में इसबगोल (Isabgol) को शामिल करेंगे तो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में काफी मदद मिलेगी.

कोलेस्ट्रॉल घटाने के लिए खाएं इसबगोल
इसबगोल (Isabgol) को उन हेल्दी डाइट की लिस्ट में शामिल किया जाता है जिनके जरिए असरदार तरीके से कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है. कई रिसर्च में ये साबित हो चुका है कि ये सुपरफूड हमारी आंत में एक पतली लेयर बना देता है. जिससे बैड कोलेस्ट्रॉल एब्जॉर्ब नहीं हो पाते और सुबह टॉयलेट के जरिए बाहर निकल जाते हैं.

कैसे करें इसबगोल का सेवन
कोलेस्ट्रॉल पर लगाम लगाने के लिए आप रोजाना इसबगोल का सेवन कर सकते हैं.इसके लिए एक ग्लास में गुनगुना पानी लें और इसमें एक चम्मच इसबगोल मिला लें. कई एक्सपर्ट शाम के वक्त इस चीज के सेवन की सलाह देते हैं. कुछ ही हफ्तों में आपके शरीर में फर्क नजर आने लगेगा.

fallback

इन बातों का रखें ख्याल
कुछ लोगों को इसबगोल (Isabgol) के सेवन के बाद पेट दर्द, कब्ज, पेट में गैस, डायरिया जैसी परेशानियां पेश आती हैं, ऐसे में आपको इस चीज का सेवन तुरंत बंद कर देना चाहिए, साथ ही जितनी जल्दी हो सके डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

इसबगोल के अन्य फायदे 
इसबगोल को नियमित तौर से खाया जाए तो न सिर्फ ब्लड वेसेल्स से बैड कोलेस्ट्रॉल को निकालने में मदद मिलती है, बल्कि शरीर को कई अन्य फायदे भी होते हैं. आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन से लाभ हैं.

-डाइजेशन होगा दुरुस्त
-कब्ज होगा दूर
-डायबिटीज में मददगार
-बॉडी होगी डिटॉक्स

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news