Diabetes और Cholesterol के 'पक्के दुश्मन' हैं ये 4 पत्ते, रोजाना सुबह को चबाने से होंगे फायदे
Advertisement
trendingNow12026192

Diabetes और Cholesterol के 'पक्के दुश्मन' हैं ये 4 पत्ते, रोजाना सुबह को चबाने से होंगे फायदे

Diabetes and Cholesterol: अच्छे स्वास्थ्य के लिए हमें हमेशा मीठे और ऑयली फूड्स से दूर रहना चाहिए. अगर हम कुछ हरे पत्ते चबाएंगे तो डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्याओं से बचाव हो सकता है. 

Diabetes और Cholesterol के 'पक्के दुश्मन' हैं ये 4 पत्ते, रोजाना सुबह को चबाने से होंगे फायदे

Healthy Leaves For Human Body: हाई कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज को मौजूदा दौर की गंभीर बीमारियों में शुमार किया जाता है, इसकी वजह से कई दूसरी डिजीज का खतरा पैदा हो सकता है, जिससे इंसान की जान भी जा सकती है. ऐसे में जरूरी है कि हम अपनी रोजाना की जीवनशैली और खानपान में बदलाव लाएं और एक बेहतर स्वास्थ्य की तरफ कदम बढ़ाएं, इसके लिए हम कुछ हरे पत्तों का सहारा ले सकते हैं.

सेहत के दोस्त हैं ये 4 हरे पत्ते
प्रकृति ने हमें कई ऐसे पत्ते प्रदान किए हैं, जिनका सेवन किया जाए तो कई बीमारियों को दूर भगाया जा सकता है, इनमें विटामिन, मिनरल्स, कैल्शियम, फाइबर और प्रोटीन जैसे अहम पोषक तत्व पाए जाते हैं जो डायबिटीज (Diabetes)  और कॉलेस्ट्रोल (Cholesterol) पर लगाम लगाने में मदद करते हैं. आइए जानते हैं कि हमें रोजाना सुबह के वक्त कौन-कौन से पत्ते चबाने चाहिए.

1. पुदीने के पत्ते (Mint Leaf)
गर्मी के मौसम में पुदीने के पत्तों का इस्तेमाल खूब किया जाता है, गन्ने का रस, नींबू पानी और जलजीरा में मिलाकर पीने से स्वाद बेहतर हो जाता है. इससे बॉडी की इम्यूनिटी बूस्ट होती है. ये बॉडी डिटॉक्स करके शरीर को फायदा पहुंचाता है. साथ ही ये डायबिटीज और हाई कोलेस्ट्रॉल से परेशान लोगों के लिए लाभकारी है.

fallback

2. नीम के पत्ते (Neem Leaf)
नीम के पत्तों के औषधीय गुणओं के बारे में बच्चा-बच्चा वाकिफ है, इसके पत्ते, छाल, लड़की से लेकर फलों का सेवन कई बीमारियों को दूर करने में मदद करता है. ये पत्ते एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीफंगल और एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होते हैं, इससे एलडीएल और हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है.

fallback

3. करी पत्ते (Curry Leaf)
साउथ इंडियन डिशेस में करी पत्ते का इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जाता है, इससे भोजन का स्वाद कई गुणा बढ़ जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस पत्ते में एंटीबैक्टीरिल और एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टीज पाई जाती है, यही वजह है कि ये डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल के खिलाफ असरदार तरीके से काम करता है.
 

fallback

4. तुलसी (Basil Leaf)
भारतीय समाज में तुलसी का महत्व काफी ज्यादा है, काफी घरों में इसके पौधे आपको मिल जाएंगे. वैसे तो इसका काढ़ा बनाकर पीने से सेहत को कई तरह से लाभ मिलता है. वैसे आप सुबह के वक्त 2 से 4 तुलसी के पत्ते जरूर चबाएं, इससे हाई कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज पर लगाम लगेगी.

fallback

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news