Benefits Of Gooseberries: आंवले के जैसा दिखने वाले इस औषधी में हैरान कर देने वाले हैं फायदे
Advertisement
trendingNow12208906

Benefits Of Gooseberries: आंवले के जैसा दिखने वाले इस औषधी में हैरान कर देने वाले हैं फायदे

गूजबेरी आंवले के जैसा दिखने वाला हरे रंग का गोल फल होता है, लेकिन इसका स्वाद थोड़ा खट्टा-मीठा होता है. पोषण की नजरिए से देखा जाए तो गूजबेरी आंवले से बेहतर हो सकता है. आइए इस लेख में जानते हैं कि गूजबेरी के क्या फायदे होते हैं.

Benefits Of Gooseberries: आंवले के जैसा दिखने वाले इस औषधी में हैरान कर देने वाले हैं फायदे

आंवला अपने आप में पोषक तत्वों का पावर हाउस माना जाने वाला फल है. ये स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है. विटामिन सी से भरपूर होने के कारण यह इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाने में मदद करता है. मगर क्या आप जानते हैं कि आंवले जैसा दिखने वाला एक और फल है, जिसके फायदे आंवले से भी कहीं ज्यादा हो सकते हैं? जी हां, हम बात कर रहे हैं गूज बेरी की. गूजबेरी आंवले के जैसा दिखने वाला हरे रंग का गोल फल होता है, लेकिन इसका स्वाद थोड़ा खट्टा-मीठा होता है. पोषण की नजरिए से देखा जाए तो गूजबेरी आंवले से बेहतर हो सकता है. आइए इस लेख में जानते हैं कि गूजबेरी के क्या फायदे होते हैं. हेल्थलाइन वेबसाइट के मुताबिक गूजबेरी के 6 मुख्य फायदे होते हैं, जिसके बारे में आपको भी जानना चाहिए.

पोषक तत्वों का पावर हाउस: गूजबेरी विटामिन सी, ए और बी कॉम्प्लेक्स से भरपूर होता है. साथ ही, इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम और आयरन जैसे पोषक तत्व भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. यह ओवरऑल पोषण तत्वों का एक बेहतरीन पैकेज है.

पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में फायदेमंद: पाचन तंत्र को बेहतर रखने के लिए गूज बेरी एक बहुत अच्छा विकल्प है. इसमें मौजूद फाइबर भोजन को आसानी से पचाने में सहायता करता है और कब्ज जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है.

इम्यूनिटी बूस्टर:  गूजबेरी विटामिन सी का एक बेहतरीन स्रोत है, जो शरीर को रोग से बचाने में मदद करता है और आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करता है. यह मौसमी बीमारियों से बचाव करने में भी सहायक होता है.

त्वचा और बालों का खूबसूरती में निखार लाता है: गूजबेरी विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो त्वचा की कोशिकाओं को पोषण देकर त्वचा को जवां और हेल्दी बनाते हैं. साथ ही, बालों को मजबूत और चमकदार बनाने में भी सहायक होते हैं.

दिमाग तेज करने के लिए फायदेमंद: गूजबेरी में मौजूद विटामिन ए आंखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होता है. यह मोतियाबिंद जैसी समस्याओं के खतरे को कम करता है और आंखों की रोशनी को बनाए रखने में मदद करता है.

डायबिटीज के लिए रामबाण: गूजबेरी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. यह डायबिटीज के रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

गूजबेरी का सेवन कैसे करें?

गूजबेरी का सेवन कई तरीकों से किया जा सकता है. आप इसे कच्चा खा सकते हैं, इसका जूस बनाकर पी सकते हैं या फिर चटनी और अचार में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा, आप गूजबेरी को सुखाकर भी खा सकते हैं, जो विटामिन सी का एक बेहतरीन स्रोत होता है.

 

Trending news