Fruit Juice For Heat Stroke: कड़ी धूप ने कर दिया जीना मुहाल? लू से बचना है तो जरूर पिएं इस सख्त फल का जूस
Advertisement
trendingNow11734420

Fruit Juice For Heat Stroke: कड़ी धूप ने कर दिया जीना मुहाल? लू से बचना है तो जरूर पिएं इस सख्त फल का जूस

Benefits Of Bel Sharbat: गर्मी के मौसम में हमें डिहाइड्रेशन (Dehydration) और लू (Heat Stroke)  जैसी गंभीर समस्याओं से बचना बेहद जरूरी है, ऐसे में बेल का शरबत (Wood Apple Drink) काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

Fruit Juice For Heat Stroke: कड़ी धूप ने कर दिया जीना मुहाल? लू से बचना है तो जरूर पिएं इस सख्त फल का जूस

Wood Apple Drink For Summer: भारत के कई हिस्सों में गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है कई शहरों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री के पार पहुंचने लगा है. तेज धूप और गर्म हवाओं की वजह से हमेशा लू लगने का खतरा बना रहता है. ऐसे में जरूरी है कि हम अपनी शरीर को हाइड्रेट रखें जिससे बॉडी टेम्प्रेचर मेंटेन हो जाए. आइए जानते हैं कि वो कौन सा फल है जिसका जूस पीने से कड़ी धूप का असर नहीं होता.

सेहत का खजाना है बेल का फल (Wood Apple Health Benefits)

आज हम बात कर रहे हैं बेल (Wood Apple) की जिसके पेड़ का हर हिस्सा हमारे शरीर के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसका फल बाहर से बेहद सख्त लेकिन अंदर से मुलायम होता है. इसमें कैल्शियम, फॉस्फोरस, फाइबर, आयरन, टैनिन और प्रोटीन जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. इसमें मौजूद एंटी-पैरासाइट और एंटी-फंगल गुण शरीर को कई बीमारियों से बचाते हैं

बेल के शरबत के फायदे (Benefits Of Bel Sharbat)

चिलचिलाती गर्मी में हमें अक्सर अपने घर से बाहर निकलना पड़ता है जिससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है. ऐसे में अगर आप बेल का शर्बत पीकर धूप में जाएंगे त लू (Heat Stroke) बिलकुल नहीं लगेगी और डिहाइड्रेशन (Dehydration) जैसी समस्या भी नहीं पैदा होंगी.
 

fallback

1. डायबिटीज में मददगार 
डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को अपनी डेली डाइट और लाइफस्टाइल का खास ख्याल रखना पड़ता है, ऐसे में वो बेल का शर्बत (Wood Apple Drink) पी सकते हैं क्योंकि इसमें लैक्सेटिव्स होता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल किया जा सकता है.

2. हाई ब्लड प्रेशर में असरदार
बेल का शर्बत (Wood Apple Drink) हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) के मरीजों के लिए किसी औषधि से कम नहीं है. इस जादुई ड्रिंक को पीने से ट्राइग्लिसेराइड्स और लिपिड प्रोफाइल कंट्रोल हो जाती है जिससे रक्तचाप नियंत्रित रहता है और हार्ट अटैक और दिल से जुड़ी अन्य बीमारियों का खतरा भी दूर हो जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news