क्यों जरूरी है सेल्फ लव? खुद पर प्रेम की बारिश करने के लिए बेस्ट हैं ये 5 तरीके
Advertisement
trendingNow12203074

क्यों जरूरी है सेल्फ लव? खुद पर प्रेम की बारिश करने के लिए बेस्ट हैं ये 5 तरीके

सिर्फ बड़ी-बड़ी उपलब्धियां हासिल करना ही खुद को स्ट्रांग बनाना नहीं है.सेल्फ लव भी अपने आप में कॉन्फिडेंस बुस्ट करने के लिए बहुत अहम भुमिका निभाता है. इसलिए आइए इस लेख में जानते हैं खुद से प्यार करने के क्या हैं वो 5 आसान तरीके.

क्यों जरूरी है सेल्फ लव? खुद पर प्रेम की बारिश करने के लिए बेस्ट हैं ये 5 तरीके

आज की भागदौड़ वाली जिंदगी में खुद का ख्याल रखना और खुद से प्यार करना बहुत जरूरी है. सिर्फ बड़ी-बड़ी उपलब्धियां हासिल करना ही खुद को स्ट्रांग बनाना नहीं है.सेल्फ लव भी अपने आप में कॉन्फिडेंस बुस्ट करने के लिए बहुत अहम भुमिका निभाता है. खुद से प्यार का मतलब है सुबह उठते ही आत्मविश्वास के साथ खुद को अच्छा महसूस करना, जब खुद को किसी चीज की जरूरत महसूस तो उसे पूरा करने के लिए एफर्ट करना, अपने आप के लिए कुछ समय निकालना आदि. खुद से प्यार करने के कई फायदे हैं. इससे न सिर्फ आपका आत्मविश्वास बढ़ता है बल्कि आप खुश रहते हैं और हर काम को बेहतर तरीके से कर पाते हैं. इसलिए आइए जानते हैं खुद से प्यार करने के क्या हैं वो 5 आसान तरीके-

मनन (Meditation) : ये पुरानी परंपरागत तरीको में से एक है जो आपके दिमाग को शांत और एकाग्र रखने में बहुत मदद करता है. रोजाना ध्यान करने से तनाव कम होता है, रिश्ते मजबूत होते हैं और आपको वह "मी टाइम" मिलता है जिसकी आपको जरूरत होती है.

खुद के प्रति आभार रहना (Gratitude):  अपने जीवन में मिलने वाली खुशियों और चीजों के लिए शुक्रगुजार रहने से सकारात्मकता बढ़ती है और आत्मविश्वास मजबूत होता है. कृतज्ञता व्यक्त करने के कई फायदे हैं, जैसे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना और सकारात्मक भावनाओं को बढ़ाना. कृतज्ञता को अपने शब्दों, कार्यों और भावों में शामिल करें.

आत्म प्रति दयालू रहना (Self-compassion): अपने प्रति दयालु रहें. अध्ययनों से पता चलता है कि खुद के साथ दयालु रहने से आशावाद और खुशी बढ़ती है. यह भी जरूरी है कि आप अपनी भावनाओं को व्यक्त करें, भावनाओं को दबाना कमजोरी नहीं है. जरूरत पड़ने पर मदद मांगना भी खुद का ख्याल रखना है.

यह आर्टिकल खुद से प्यार करने के दो नजरिए बताता है - पहला मानसिक और भावनात्मक (मन और आत्मा) और दूसरा फिजिकल.

फेशियल और बॉडी स्कल्पटिंग (Facial and Body Sculpting):अगर आप खुद को और भी बेहतर बनाना चाहते हैं, तो आप फेशियल और बॉडी स्कल्पटिंग करवा सकते हैं. इन उपचारों से आपका सेल्फ कॉन्फिडेंस बढ़ता है और आप अपने सपनों को पूरा करने के लिए खुद को मजबूत महसूस करते हैं.

बोटॉक्स (Botox):  बढ़ती उम्र के साथ हमारे शरीर में बदलाव आते हैं, लेकिन लेटेस्ट तकनीकों की मदद से आप इन बदलावों को कम कर सकते हैं. बोटॉक्स उपचार झुर्रियों को कम करने में मदद करता है. फेसलिफ्ट और आईलिड लिफ्ट जैसे उपचारों से आपका चेहरा जवां दिखता है.

Trending news