Weather Update Today: फिर हुई ठंड की वापसी, तापमान औसत से 3 डिग्री कम; बारिश बढ़ाएगी मुसीबत
Advertisement
trendingNow12130028

Weather Update Today: फिर हुई ठंड की वापसी, तापमान औसत से 3 डिग्री कम; बारिश बढ़ाएगी मुसीबत

Aaj ka Mausam: पहाड़ों पर बर्फबारी और मैदानी इलाकों में हो रही बारिश की वजह से दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में एक बार फिर ठंड की वापसी हुई है. दिल्ली में न्यूनतम तापमान 9.9 डिग्री पहुंच गया है, जो सामान्य से 3 डिग्री कम है.

Weather Update Today: फिर हुई ठंड की वापसी, तापमान औसत से 3 डिग्री कम; बारिश बढ़ाएगी मुसीबत

Weather Update 27 February 2024: फरवरी का महीना खत्म होने को है, लेकिन इस बीच मौसम का मिजाज एक बार फिर बदल गया है. पहाड़ों में अब भी बर्फबारी हो रही है और मैदानी इलाकों में हो रही बारिश की वजह से एक बार फिर ठंड की वापसी हुई है. पहाड़ी इलाकों से आ रही ठंडी हवाओं की वजह से दिल्ली-एनसीआर में धूप निकलने के बावजूद सर्दी का अहसास हो रहा है. इस बीच मौसम विभाग ने बारिश की भी चेतावनी दी है. दिल्ली-एनसीआर में तापमान सामान्य से 3 डिग्री नीचे चल रहा है और अगले 4-5 दिन मौसम ऐसे ही रहने की संभावना है.

दिल्ली में न्यूनतम तापमान 9.9 डिग्री सेल्सियस

दिल्लीवासियों की सोमवार को सुबह की शुरुआत ठंड के साथ हुई और राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 9.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से तीन डिग्री कम है. जबकि, पिछले हफ्ते न्यूनतम तापमान 12 डिग्री के आसपास दर्ज किया गया और अधिकतम तापमान 25 से 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया था. आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, मंगलवार को भी न्यूनतम तापमान 9 डिग्री के आसपास रहेगा और अधिकतम तापमान 27 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है. मौसम विभाग ने कहा कि आम तौर पर आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की संभावना है. अगर बारिश होती है तो ठंड बढ़ सकती है.

यूपी में भी सर्द हवाओं की वजह से गिर गया तापमान

पहाड़ों से आ रही सर्द हवाओं की वजह से उत्तर प्रदेश में भी ठंड की वापसी हुई है. 29 फरवरी को एक और पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव होने से आने वाले कुछ दिनों में तेज हवा के साथ बारिश और ओले गिरने की आशंका है. अगले 24 घंटे में बादल छाने की वजह से न्यूनतम तापमान चढ़ेगा, लेकिन फिर बारिश होने के बाद तापमान में गिरावट आ सकती है. अभी ज्यादातर जिलों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री के आसपास बना हुआ है, जो सामान्य से 2 डिग्री कम है.

बिहार के कई जिलों में बारिश की आशंका

बिहार में भी बारिश लगातार मुसीबत बढ़ा रही है और अगले 24 घंटे में राजधानी पटना समेत कई जिलों में बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार राज्य के कई जिलों में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश की आशंका है. बारिश की वजह से पटना समेत कई जिलों में न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई और यह 10 डिग्री के आसपास बना हुआ है.

जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी की संभावना

मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर में बड़े पैमाने पर बारिश और बर्फबारी होने का पूर्वानुमान जारी किया है. स्थानीय मौसम विभाग द्वारा जारी एक एडवाइजरी में कहा गया है, 'कुछ इलाकों में भारी बर्फबारी को देखते हुए, यात्रियों को उसके अनुरूप योजना बनाने और प्रशासन तथा यातायात सलाह का पालन करने की सलाह दी जाती है. पहाड़ी और हिमस्खलन संभावित क्षेत्रों में आम जनता को सलाह दी जाती है कि जब तक बहुत जरूरी न हो, बाहर न निकलें.' विभाग ने किसानों को मार्च के पहले सप्ताह में कृषि कार्य रोकने की सलाह दी है.

श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से दो डिग्री सेल्सियस नीचे, गुलमर्ग में शून्य से नौ डिग्री सेल्सियस नीचे और पहलगाम में शून्य से सात डिग्री सेल्सियस नीचे रहा. लद्दाख क्षेत्र में, लेह शहर में न्यूनतम तापमान शून्य से 17.1 डिग्री सेल्सियस नीचे, कारगिल में 18.2 डिग्री सेल्सियस नीचे और द्रास में 21.7 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा. जम्मू शहर में न्यूनतम तापमान 7.9 डिग्री सेल्सियस, कटरा में 6.5 डिग्री सेल्सियस, बटोटे में 2.1 डिग्री सेल्सियस, भद्रवाह में शून्य से 0.4 डिग्री सेल्सियस कम और बनिहाल में 1.8 डिग्री सेल्सियस पर रहा.

राजस्थान में बादल छाए, बूंदाबांदी के आसार

एक नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से राजस्थान में भी मौसम ने फिर करवट ली है. राजधानी जयपुर सहित कई इलाकों सोमवार को में बादल छाए रहे और आज भी ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है. अगले 24 घंटों के दौरान जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, कोटा और जयपुर संभाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश-बूंदाबांदी होने की संभावना है. एक मार्च से एक और नए तीव्र पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से पश्चिमी राजस्थान और आसपास में एक प्रेरित परिसंचरण तंत्र बनने की संभावना है. इस वजह से एक-दो मार्च को जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर और भरतपुर संभाग के कुछ भागों में बारिश और आकाशीय बिजली गिरने की आशंका है. इसके साथ ही 30-40 किलोमीटर की गति से तेज हवाएं/आंधी चलने की भी संभावना है.

Trending news