Weather Update: 90 दिन हीट वेव? 80% हिस्से में गर्मी, दिल्ली समेत जानिए देश में कैसी रहेगी मौसम की पिक्चर
Advertisement
trendingNow12186389

Weather Update: 90 दिन हीट वेव? 80% हिस्से में गर्मी, दिल्ली समेत जानिए देश में कैसी रहेगी मौसम की पिक्चर

Weather news: अप्रैल के दूसरे हफ्ते से जून के आखिर तक उत्तर भारत में भीषण गर्मी और लू (Heat waves) का अलर्ट जारी हो चुका है. इस बीच मौसम विभाग ने देशभर के मौसम का हाल बताया है. 

Weather Update: 90 दिन हीट वेव? 80% हिस्से में गर्मी, दिल्ली समेत जानिए देश में कैसी रहेगी मौसम की पिक्चर

Weather forecast today: मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में देशभर के मौसम की पिक्चर साफ कर दी है. उत्तर भारत में मंडरा रहे लू (Heat wave) के खतरे के बीच बीते 24 घंटों के दौरान, पूर्वोत्तर भारत और दक्षिणी केरल और दक्षिणी तमिलनाडु में हल्की बारिश हुई. मध्य प्रदेश (MP), महाराष्ट्र, पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार और ओडिशा के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से 3.1 और 5 डिग्री ऊपर रहा. आज के मौसम की बात करें तो पूर्वी मध्य प्रदेश, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा और गंगीय पश्चिम बंगाल के एक या दो इलाकों में लू की स्थिति संभव है. वहीं मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा के अलग-अलग हिस्सों में रात का मौसम गर्म होने की संभावना है. 

आज का मौसम

प्राइवेट मौसम वेबसाइट स्काईमेट वेदर ने अगले 72 घंटों के मौसम के लिए भविष्यवाणी की है. एजेंसी का कहना है कि जल्द ही पश्चिमी हिमालय के पास पश्चिमी विक्षोभ टक्कर देने वाला है. 5 अप्रैल को उसकी दस्तक मिल सकती है. इस वजह से हिमालय के ऊंचाई वाले हिस्सों में बारिश-बर्फबारी देखने को मिल सकती है. जबकि मैदानी इलाकों में बूंदाबांदी हो सकती है. 3 अप्रैल को और फिर 5 और 6 अप्रैल को पश्चिमी हिमालय पर हल्की से मध्यम बारिश और हल्की बर्फबारी संभव है. इसका असर दिल्ली-एनसीआर पर दिखेगा. पश्चिमी विक्षोभ के असर से राजधानी में तेज हवाएं चल सकती हैं, जिससे तेज गर्मी का अहसास नहीं होगा. वहीं महाराष्ट्र के विदर्भ, मध्य प्रदेश, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति संभव है.

बारिश का अलर्ट

पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ एक-दो स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है. अगले 2 से 3 दिनों के दौरान पश्चिमी हिमालय में बारिश और ऊंचे पहाड़ों पर बर्फबारी संभव है. सिक्किम, केरल और दक्षिणी तमिलनाडु में हल्की बारिश की गतिविधियां संभव हैं.

Delhi Weather update: दिल्ली का मौसम

दिल्ली का न्यूनतम तापमान आज 24 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान जताया गया है.

UP Weather update: यूपी का मौसम

लखनऊ मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक बुधवार को हवा धीमी चलेगी. इसके कारण तेज धूप और गर्मी परेशान करेगी. वहीं 4 और 5 अप्रैल को पश्चिमी यूपी में कुछ जगहों पर बारिश और गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जताई गई है. आज पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहेगा. वहीं इस दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी मौसम साफ रहने के आसार है. आज यूपी में बारिश की संभावना दूर-दूर तक नहीं है.

Bihar Weather update: बिहार का मौसम

मंगलवार को राज्य का औसत तापमान 36 डिग्री के करीब रहा. पटना में 0.3 डिग्री की गिरावट के साथ अधिकतम तापमान 36.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.आज बिहार का अधिकतम  तापमान 40 डिग्री से नीचे रहने का अनुमान लगाया गया है. हालांकि दो दिन बाद के लिए बिहार में पारा चढ़ने को लेकर पटना मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से अलर्ट जारी किया गया है. इसका मतलब ये कि बिहार में आज और कल यानी बुधवार और गुरुवार को तेज गर्मी से कुछ राहत रहेगी. पांच अप्रैल से फिर पारा चढेगा. तब तीन से चार डिग्री तापमान बढ़ने की चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग के अलर्ट के मुताबिक वीकेंड से पहले पटना, वैशाली, सारण, सीवान, गया, कैमूर, रोहतास और औरंगाबाद में प्रचंड गर्मी पड़ सकती है.

Rajasthan weather alert: राजस्थान का मौसम

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के मुताबिक राजस्थान में बुधवार को मौसम में फिर बदलाव हो सकता है. इस दौरान कई जिलों में बादल छाए रहने के साथ बारिश हो सकती है. जयपुर और बीकानेर में मौसम खुशगवार रहेगा. शेखावाटी में मंगलवार को दो डिग्री की गिरावट के साथ न्यूनतम तापमान 13.5 डिग्री और अधिकतम तापमान 31 डिग्री दर्ज हुआ. मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के मुताबिक 5 अप्रैल को फिर नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा. जिससे मौसम में फिर बदलाव होगा.

Trending news