Weather Update: दिल्ली में आज बारिश? गर्मी कब से छुड़ाएगी पसीने, मौसम विभाग ने बता दिया सबकुछ
Advertisement
trendingNow12189614

Weather Update: दिल्ली में आज बारिश? गर्मी कब से छुड़ाएगी पसीने, मौसम विभाग ने बता दिया सबकुछ

Weather forecast: दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत धीरे धीरे हीट जोन बनने की ओर बढ़ रहा है. कई राज्यों में हीट वेव को लेकर अलर्ट जारी हो चुके हैं. गर्मी अपना प्रचंड रूप कब से अख्तियार करेगी हर कोई बस इस सवाल का जवाब जानना चाहता है.  

Weather Update: दिल्ली में आज बारिश? गर्मी कब से छुड़ाएगी पसीने, मौसम विभाग ने बता दिया सबकुछ

Delhi Weather: अभी तक भीषण गर्मी से दूर रही दिल्ली में जल्द ही मौसम के तेवर बदलने की उम्मीद है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक अप्रैल के दूसरे हफ्ते से दिल्ली समेत पूरे एनसीआर और खासकर पश्चमी उत्तर प्रदेश में गर्मी अपने तेवर दिखाने जा रही है. मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को दिल्ली में हल्की बारिश की संभावना है. हालांकि बहुत ज्यादा बारिश नहीं होगी, लेकिन आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे. 15 अप्रैल तक पारा 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जाने की उम्मीद है. बीते कुछ दिनों से तो रात में भी पारा चढ़ने लगा है. कई शहरों में गुरुवार को दिन और रात दोनों के तापमान सामान्य से ऊपर दर्ज हुए है. 

आज कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम

IMD के मुताबिक आज सुबह से धूल भरी आंधी के आसार दिखे. हवाओं की रफ्तार 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे रहने का अनुमान लगाया गया है. बारिश हो सकती है. हालांकि आसमान साफ रहने की उम्मीद जताई गई है. बुधवार को अधिकतम तापमान 36.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक था. गुरुवार को अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री रहा. ये भी सामान्य से तीन डिग्री अधिक रहा. आज राजधानी में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान लगाया गया है. 

गर्मी कब से दिखाएगी प्रचंड रूप?

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 7 दिन तक दिल्ली का अधिकतम तापमान 36 से 37 डिग्री के आसपास रहेगा. लेकिन 15 अप्रैल के बाद से चिपचिपी गर्मी लोगों के पसीने छुड़ाएगी. गुरुवार को महाराष्ट्र के विदर्भ के कई हिस्सों, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, तेलंगाना, निकटवर्ती उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा और दक्षिणपूर्व उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों, उत्तरी आंतरिक ओडिशा, मध्य महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, और दक्षिण आंतरिक तमिलनाडु में अधिकतम तापमान 40 और 42 डिग्री के बीच रहा. 

बारिश का अलर्ट

'स्काईमेट वेदर' के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और नागालैंड में हल्की से मध्यम बारिश संभव है और मणिपुर मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग जगहों पर बारिश संभव है. पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हो सकती है. केरल में हल्की बारिश संभव है. उत्तर-पश्चिमी और पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं.

Heatwave alert today: आज लू का अलर्ट

आज महाराष्ट्र में कई हिस्सों में लू चलेगी. मौसम विभाग ने पांच अप्रैल को येलो अलर्ट जारी किया है. वहीं उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, रायलसीमा और तटीय आंध्र प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति संभव है.

Trending news