Weather Update Today: पहाड़ों पर बर्फबारी से दिल्ली में गिरा तापमान, बिहार में लू को लेकर रेड अलर्ट; जानें आपके राज्य के मौसम का हाल
Advertisement
trendingNow12229501

Weather Update Today: पहाड़ों पर बर्फबारी से दिल्ली में गिरा तापमान, बिहार में लू को लेकर रेड अलर्ट; जानें आपके राज्य के मौसम का हाल

Aaj ka Mausam: पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी और बारिश ने राजधानी दिल्ली में लोगों को राहत दी है, लेकिन यूपी, बिहार और झारखंड में तापमान तेजी से बढ़ रहा है. झारखंड में तापमान 47 डिग्री के पार पहुंच गया है, जबकि बिहार में भीषण लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है.

Weather Update Today: पहाड़ों पर बर्फबारी से दिल्ली में गिरा तापमान, बिहार में लू को लेकर रेड अलर्ट; जानें आपके राज्य के मौसम का हाल

Weather Update 1 May 2024: पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी और बारिश ने राजधानी दिल्ली में लोगों को राहत दी है. ठंडी हवा चलने की वजह से तापमान (Delhi-NCR Temperature) में गिरावट आई है और मई महीने के पहले हफ्ते में मौसम ऐसा ही सुहावना बना रहेगा. 2 मई से तापमान में बढ़ोतरी की आशंका है, लेकिन लू (Heatwave) नहीं चलने से लोगों को गर्मी से राहत रहेगी. अगले छह-सात दिनों तक तापमान सामान्य रहने की संभावना नहीं है, हालांकि 4 मई के बाद यह 40 डिग्री सेल्सियल से ऊपर जा सकता है.

Delhi Weather Update: दिल्ली में आज कैसा रहेगा मौसम

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार (30 अप्रैल) को अधिकतम तापमान 36.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 3 डिग्री कम है. वहीं, न्यूनतम तापमान भी सामान्य से 2 डिग्री नीचे 22.2 डिग्री दर्ज किया गया. आज (1 मई) भी लोगों को गर्मी से राहत रहेगी और तेज हवाएं चलने से तापमान 35 डिग्री और 21 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. इस दौरान आसमान साफ रहेगा और 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चरने का पूर्वानुमान है.

Bihar Weather Update: बिहार में भीषण लू को लेकर अलर्ट जारी

दिल्ली-एनसीआर में गर्मी से राहत है, लेकिन उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में तापमान तेजी से बढ़ रहा है. मंगलवार को शेखपुरा सबसे गर्म स्थान रहा, जहां अधिकतम तापमान 44.9 सेल्सियस पहुंच गया, जबकि बिहार के ज्यादातर जिलों में तापमान 42 डिग्री के पार पहुंच गया है. भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग (IMD) ने लू को लेकर अलर्ट जारी किया है. पूर्णिया, शेखपुरा और भागलपुर के कुछ इलाकों में भीषण लू चलने की संभवना है और मौसम विभाग ने यहां रेड अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा राजधानी पटना, चंपारण, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, नवादा, बेगूसराय, कैमूर, औरंगाबाद, लखीसराय, खगड़िया, बांका, जमुई और मुंगेर में कुछ स्थानों पर लू को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

Jharkhand Weather: झारखंड में तापमान 47.1 डिग्री पहुंचा

झारखंड भी भीषण गर्मी की चपेट में है और मंगलवार को पूर्वी सिंहभूम जिले के बहरागोड़ा में अधिकतम तापमान 47.1 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. जबकि, जमशेदपुर शहर, गोड्डा और सरायकेला में तापमान 45.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान विभाग ने भीषण गर्मी को देखते हुए बुधवार (1 मई) के लिए राज्य के 11 जिलों के 'येलो अलर्ट' जारी किया है. बुधवार को अधिकतम तापमान सामान्य से दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक अधिक हो सकता है.

UP Weather: यूपी में भी भीषण गर्मी और लू से राहत नहीं

बिहार-झारखंड के साथ ही उत्तर प्रदेश में भी गर्मी का प्रकोप देखने को मिल रहा है और मंगलवार को प्रयागराज सबसे गर्म स्थान रहा, जहां अधिकतम तापमान बढ़कर 44 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. वहीं, कुशीनगर, गाजीपुर और वाराणसी में दिन के समय तापमान 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पूरा राज्य में बुधवार (1 मई) को मौसम शुष्क रहने की संभावना है. इसके साथ ही 25-35 किमी प्रति घंटे की रफतार से हवाएं चलने की संभावना है, जिससे कुछ जिलों में तापमान में कमी आ सकती है.

जम्मू के विभिन्न इलाकों में भारी बारिश और भूस्खलन

जम्मू-कश्मीर के रामबन और बनिहाल के बीच भारी बारिश और भूस्खलन की अलग-अलग घटनाओं में चार लोगों की मौत हो गई. अधिकारियों ने बताया कि बारिश के कारण 270 किलोमीटर लंबे जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर रामबन और बनिहाल के बीच कई स्थानों पर भूस्खलन हुआ, जिसकी वजह से दूसरे दिन भी राजमार्ग को वाहनों के आवागमन के लिए बंद रखा गया. पिछले कुछ दिनों से जम्मू-कश्मीर के बड़े हिस्से में भारी बारिश हो रही है, जिससे कई स्थानों पर भूस्खलन हुआ और जलाशयों का जल स्तर बढ़ गया है. मौसम में सुधार के बाद जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग को यातायात के लिए शुरू करने का काम तेज कर दिया गया है. हालांकि, राजमार्ग अभी भी वाहनों के लिए बंद है. राजमार्ग को मेहर, पंथियाल, मौम पासी और किश्तवारी पथेर सहित कई स्थानों पर भूस्खलन और चट्टान गिरने की वजह से यातायात के लिए बंद कर दिया गया है.

Kerala Weather: केरल में बढ़ा तापमान, ऑरेंज अलर्ट जारी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने केरल में 2 मई तक लू की स्थिति बरकरार रहने की संभावना के बीच पलक्कड़ जिले में लगातार दूसरे दिन 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने इस अवधि के दौरान लू की संभावना के मद्देनजर अलाप्पुझा, त्रिशूर और कोझिकोड जिलों में भी 'येलो' अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, चार मई तक पलक्कड़ जिले में अधिकतम तापमान 41 डिग्री, त्रिशूर जिले में लगभग 40 डिग्री, कोल्लम और कोझिकोड जिलों में लगभग 39 डिग्री और अलाप्पुझा, कोट्टायम, पथानामथिट्टा और कन्नूर जिलों में तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. आईएमडी ने बताया कि तिरुवनंतपुरम, एर्नाकुलम, कासरगोड और मलप्पुरम जिलों के बाकी हिस्सों में चार मई तक अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

Tamil Nadu Weather: तमिलनाडु के ऊटी में गर्मी से टूटा रिकॉर्ड

तमिलनाडु के उधगमंडलम को इस गर्मी में राहत मिलती नहीं दिखाई दे रही है, क्योंकि तापमान में होती वृद्धि राज्य के इस 'हिल स्टेशन' में भी पारे को बढ़ा रही है. चेन्नई स्थित क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (आरएमसी) के अतिरिक्त महानिदेशक एस बालचंद्रन का कहना है कि पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र रहे इस स्थान पर 29 अप्रैल को अब तक का अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो सामान्य से 5.4 डिग्री अधिक था. उधगमंडलम में 29 अप्रैल 1986 को अधिकतम तापमान 28.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो अब तक का सबसे ज्यादा था. मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर आंतरिक तमिलनाडु के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति बनी रहने की चेतावनी दी गयी है और तीन मई तक के लिए 'येलो' अलर्ट जारी किया गया है. इरोड जिले में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि चेन्नई में तापमान 38.6 डिग्री सेल्सियस रहा. कन्याकुमारी और तिरुनेलवेली जिलों में हल्की बारिश की संभावना जताई गई है.

IMD Alert: मौसम विभाग कब जारी करता है कौन सा अलर्ट

मौसम विभाग (IMD) चेतावनी के लिए चार रंग के अलर्ट जारी करता है. इसमें ग्रीन, येलो, ऑरेंज और रेड कलर शामिल हैं. ग्रीन का मतलब है कि कोई कदम उठाने की आवश्यकता नहीं है, जबकि येलो अलर्ट का मतलब निगरानी रखें और सतर्क रहने की जरूरत है. वहीं, ऑरेंज अलर्ट में किसी खतरे के लिए तैयार रहने और रेड अलर्ट में कार्रवाई करना शमिल है.
(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी आईएएनएस और भाषा)

Trending news